newz fast

Noida में Parking को लेकर सख्त हुआ प्रशासन, दे दिए ये आदेश

Noida News: ग्रेटर नोएडा में आए दिन पार्किंग को लेकर विवाद होता रहता है। लोग किसी अन्य की पार्किंग में अपनी गाड़ी खड़ी कर देते हैं। ऐसे में प्रशासन ने ग्रेटर नोएडा में पार्किंग को लेकर एक विशेष प्लना बनाया है। जिसमें गेस्ट पार्किंग को अनिवार्य बनाने के लिए नियम लागू किया जाएगा। आइए जानते हैं इस अपडेट के बारे में विस्तार से...

 | 
Noida में Parking को लेकर सख्त हुआ प्रशासन, दे दिए ये आदेश

Newz Fast, New Delhi: ग्रेटर नोएडा में स्थित तमाम हाईराइज सोसायटियों में आए दिन गाड़ी पार्किंग को लेकर विवाद हो जाता है. कई बार तो विवाद कितना बढ़ जाता है कि दो पक्षों के बीच मारपीट की नौबत आ जाती है. इसी को लेकर अब ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण द्वारा एक विशेष प्लान बनाया गया है,

जिसके तहत सभी पुरानी हाउसिंग सोसाइटियों में गेस्ट पार्किंग को अनिवार्य किया जा रहा है. साथ ही नई बनाई जा रही हाउसिंग सोसाइटियों में भी गेस्ट पार्किंग अनिवार्य होगी.

ग्रेटर नोएडा की बात करें तो यहां पर 200 से भी अधिक हाउसिंग सोसाइटियाँ हैं. जिन्हें अलग-अलग बिल्डर कंपनियों द्वारा बनाया गया है. यहां पर रहने वाले निवासियों को पार्किंग के लिए जगह तो दी गई है, लेकिन उनके यहां आने वाले गेस्ट के लिए किसी भी तरह की पार्किंग नहीं है.

जिसकी वजह से आए दिन सोसाइटियों में विवाद होता रहता है. लोग किसी अन्य की पार्किंग में अपनी गाड़ी खड़ी कर देते हैं जो बाद में लड़ाई-झगड़े की वजह बन जाता है. इसी को लेकर अब ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण द्वारा नए नियम लागू किए जा रहें हैं.

मास्टर प्लान 2041 के तहत बनेगा गेस्ट पार्किंग का प्रावधान

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के जनसम्पर्क अधिकारी अरविंद कुमार ने बताया कि ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण द्वारा जल्द की मास्टर प्लान 2041 को लेकर बैठक की जाएगी. जिसमें गेस्ट पार्किंग को अनिवार्य बनाने के लिए नियम लागू किया जाएगा. 

किसी भी हाऊसिंग सोसायटी के निर्माण के समय से ही गेस्ट पार्किंग रखना अनिवार्य होगा. गेस्ट पार्किंग सोसायटी में फ्लैटस की संख्या के आधार पर तय की जाएगी.

साथ ही पुरानी बनी सोसायटियों में भी गेस्ट पार्किंग को रखना अनिवार्य होगा. ऐसा ना करने पर सम्बंधित बिल्डर कंपनी के खिलाफ़ कार्रवाई का भी प्रावधान होगा.

प्राधिकरण की पहल से खुश हुए सोसायटीवासी

गेस्ट पार्किंग को लेकर ग्रेटर वेस्ट में रहने वाले लोग लंबे समय से प्राधिकरण से इसे अनिवार्य करने की माँग कर रहे थे. अजनारा होम्स में रहने वाले दिनकर पांडे ने बताया कि गेस्ट पार्किंग ना होने की वजह से आए दिन सोसायटियों में लड़ाई झगड़े होते रहते हैं. 

जिसको लेकर फ्लैट ओनर्स कई बार अधिकारियों से भी मिले थे. वहीं अब गेस्ट पार्किंग का प्रावधान आने के बाद लोगों को काफ़ी राहत मिल सकेगी.