newz fast

लंबे इंतजार के बाद Delhi से इस शहर तक चलेगी पहली वंदे भारत, 8 दिन बाद सरकार दिखाएगी हरी झंडी

New Vande Bharat Train: इस समय देश में 35 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चल रही है। वहीं, अब सूत्रों के हवाले से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। लंबे इंतजार के बाद अब पंजाब में पहली वंदेभारत ट्रेन चलने वाली है। वंदे भारत ट्रेन चलने से लोगों का समय भी बचेगा और ज्यादा किराया भी नहीं देना होगा। चलिए जानते हैं कब शुरू होगी वंदे भारत... 
 | 
लंबे इंतजार के बाद Delhi से इस शहर तक चलेगी पहली वंदे भारत, 8 दिन बाद सरकार दिखाएगी हरी झंडी   

NewzFast India, New Delhi: लंबे इंतजार के बाद पंजाब को पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मिलने जा रही है। सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या से पांच वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे।इनमें अमृतसर-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन भी शामिल है। वैसे दो वंदे भारत ट्रेनें पंजाब से होकर गुजरती हैं लेकिन पंजाब के लिए सीधी कोई वंदे भारत ट्रेन नहीं है।

अक्टूबर 2019 में शुरू की गई नई दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस को पंजाब के लुधियाना में स्टॉपेज दिया गया है। इसी तरह पिछले साल अक्टूबर में शुरू की गई नई दिल्ली-अंब अदौरा वंदे भारत एक्सप्रेस चंडीगढ़ और आनंदपुर साहिब में रुकती है। अब पहली बार सीधे पंजाब के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू की जा रही है।

पंजाब सरकार ने अमृतसर और भटिंडा से दिल्ली के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की मांग की थी। सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या से पांच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। इनमें अमृतसर-दिल्ली के अलावा अयोध्या-आनंद विहार, वैष्णो देवी-दिल्ली, कोयंबटूर-बेंगलुरु और जालना-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शामिल है।

देश में पहली वंदे भारत ट्रेन नई दिल्ली से वाराणसी के बीच चलाई गई थी और अब तक 35 ऐसी ट्रेनें शुरू की जा चुकी है। प्रधानमंत्री ने हाल ही में वाराणसी-नई दिल्ली रूट पर दूसरी वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी।

ट्रेन का शेड्यूल

सूत्रों के मुताबिक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन अमृतसर से नई दिल्ली के बीच करीब 450 किलोमीटर का सफर करीब पांच घंटे में पूरा करेगी। फिलहाल इसे अंबाला और लुधियाना पर ही स्टॉपेज दिया गया है।

इसे जालंधर में स्टॉपेज नहीं दिया गया है। यह ट्रेन सुबह 7:55 बजे अमृतसर से रवाना होगी और दोपहर बाद 1:05 बजे नई दिल्ली स्टेशन पहुंचेगी। वहीं वापसी में यह ट्रेन नई दिल्ली से दोपहर बाद 1:40 बजे पर खुलेगी शाम 6:50 बजे अमृतसर पहुंचेगी।