newz fast

Alcohol : बोतल खुलने के इतने दिन बाद एक्सपायर हो जाती है शराब, पीने वाले जान लें यह जरुरी बात

Expiry Date of Alcohol -  ये बात तो सभी जानते हैं कि सभी चीजों की एक एक्सपायरी डेट होती है और आज के समय में शराब भी खराब हो जाती है। हमेशा सील टूटने के बाद ही शराब का सेवन करना चाहिए। शराब की खुली बोतल को 3 से 4 दिनों के अदंर इस्तेमाल कर लेना चाहिए। अगर 4 दिन के बाद इसका सेवन किया जाए तो इसमें से बदबू आने लग जाती है। शराब में 8 प्रतिशत तक अल्कोहाल होता है और इसमें अल्कोहाल बहुत कम मात्रा में पाया जाता है। आईये जाने पूरी जानकारी....    
 | 
बोतल खुलने के इतने  दिन बाद एक्सपायर हो जाती है शराब
NewzFast, New Delhi:- आपने अक्सर लोगों को कहते सुना होगा कि शराब जितनी पुरानी होती है, उतनी ही बढ़िया होती है. अगर ऐसा है तो क्या घर में शराब की बोतलें स्टोर करने के बरसों बाद उनकी कीमत बढ़ जाएगी? क्या बोतल खुलने के बाद शराब कभी खराब नहीं होगी? क्या शराब की कोई एक्सपायरी डेट (liquor expiry date) होती है? ऐसे बहुत सारे सवाल हैं, जिनके सही जवाब बहुत सारे लोगों को नहीं पता. आइए जानते हैं।

शराब की एक्सपायरी डेट होती है 

क्या शराब की एक्सपायरी डेट (liquor expiry date) होती है? इसका जवाब यही है कि यह शराब के किस्म पर निर्भर करती है. इसका मतलब है कि कुछ शराब ऐसी होती हैं जो एक्सपायर हो जाती हैं और कुछ सालों साल एक्सपायर नहीं होतीं. कॉकटेल्स इंडिया यूट्यूब चैनल के संस्थापक संजय घोष उर्फ दादा बारटेंडर बताते हैं कि स्प्रिट कैटेगरी की शराब जैसे- जिन, वोदका, व्हिस्की, टकीला और रम एक्सपायर नहीं होतीं. इन्हें आप सालों साल रखे रह सकते हैं. लेकिन वहीं, वाइन और बीयर एक्सपायर होने वाली कैटेगरी में आती हैं. आइए जानते हैं क्यों एक्सपायर हो जाती हैं वाइन-बियर और क्यों सालों-साल चलती हैं जिन, वोदका, व्हिस्की, टकीला और रम।

वाइन और बीयर क्यों हो जाती हैं एक्सपायर?

वाइन और बीयर में अल्कोहल की मात्रा कम होती है और पानी की मात्रा ज्यादा होती है. इसलिए इनकी एक्सपायरी डेट होती है. ये दोनों प्रोडेक्ट्स डिस्टिल्ड भी नहीं होते इसलिए ये एक तयशुदा वक्त के बाद खराब हो जाते हैं. वहीं,  जिन, वोदका, व्हिस्की, टकीला और रम में अल्कोहल की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए ये खराब नहीं होतीं. वाइन में 15 प्रतिशत अल्कोहल की मात्रा होती है और भारतीय आबोहवा में किसी सील्ड पैक वाइन बोतल की शेल्फलाइफ करीब 5 साल होती है।

वहीं, बीयर में 4 से 8 प्रतिशत अल्कोहल की मात्रा होती है. इसके चलते बीयर बहुत जल्दी ऑक्सीडाइज होने लगती है और बाद में खराब हो जाती हैं. अगर बात वाइन और बीयर की करें तो इन्हें सील ब्रेक होने का बाद जल्द से जल्द इस्तेमाल कर लेना चाहिए. वाइन की खुली बोतल 3 से 5 दिन के अंदर इस्तेमाल हो जानी चाहिए. वहीं, बीयर के लिए अच्छा यही है कि इसे खोलते ही खत्म कर दी जाए. दरअसल, बीयर की बोतल खुलने के बाद उसकी कार्बन डाईऑक्साइड निकल जाती है. इसके बाद बीयर पीने में बिल्कुल फ्लैट लगती है और इसका स्वाद अच्छा नहीं लगता. दो दिन बाद तो खुली बीयर से तो बदबू भी आने लगती है।

बोतल खुलने के बाद खराब हो जाती है शराब?

कई बार ऐसा होता है कि शराब की बोतल खोलने के बाद पूरी इस्तेमाल नहीं होती. इन्हें ढक्कन लगाकर वापस रख दिया जाता है. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या एक बार बोतल खोलने के बाद व्हिस्की या अन्य शराब खराब हो जाती है? इसका जवाब है, नहीं. एक बार बोतल खुलने के बाद व्हिस्की, रम, जिन, वोदका और रम को बाद में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि, माना जाता है कि खुले हुए बोतल को ज्यादा दिनों तक रखना नहीं चाहिए. बोतल खुलने पर ये एक्सपायर तो नहीं होती लेकिन टाइम के साथ धीरे-धीरे उसकी क्वॉलिटी पर फर्क पड़ने लगता है।

संजय घोष बताते हैं कि अगर व्हिस्की, रम, जिन या वोदका की बोतल खोल दी है तो टाइम के साथ उसका फ्लेवर गायब होने लगता है. इसलिए व्हिस्की, रम, जिन या वोदका को खोलने के बाद ज्यादा से ज्यादा एक साल में इस्तेमाल कर लेना चाहिए. वहीं, व्हिस्की, रम, जिन या वोदका की बोतल खोलने पर बची हुई शराब को किसी दूसरे कांच के कंटेनर में पूरा भरकर स्टोर करना चाहिए. इससे ज्यादा वक्त तक उसके फ्लेवर को बचाया जा सकता है. दरअसल, व्हिस्की या अन्य शराब की आधी खाली बोतल में हवा भर जाती है और अंदर रखी शराब ऑक्सीडाइज होने लगती है, जिसका असर इसके फ्लेवर पर पड़ता है।

क्यों महंगी बिकती है एज्ड व्हिस्की?

आपने कई बार व्हिस्की की बोतलों पर 12, 15, 20 साल लिखा देखा होगा. इसका मतलब होता है कि ये व्हिस्की उतनी ही पुरानी है. व्हिस्की की बोतल पर जितने साल लिखे होते हैं, उतने ही साल उस व्हिस्की को लकड़ी के बैरल में रख कर मेच्योर किया जाता है. एज्ड व्हिस्की का ये मतलब बिल्कुल नहीं होता कि आप अपने घर में किसी बोतल को सालों साल रखें और कहें वो व्हिस्की उतनी पुरानी है. कोई भी व्हिस्की एज्ड व्हिस्की तब कहलाती है जब उसे सालों साल वुडेन बैरल में रखाकर मेच्योर किया जाए. आपने अक्सर देखा होगा कि एज्ड व्हिस्की बहुत महंगी मिलती हैं।

आखिर ऐसा क्यों होता है? दरअसल, एज्ड व्हिस्की की सप्लाई मार्केट में बहुत कम होती है, इस वजह से इसे महंगा बेचा जाता है. रही बात एज्ड व्हिस्की और नॉन एज्ड व्हिस्की में बेहतर शराब की तो लोगों की अपनी-अपनी पसंद हो सकती है. कई लोग होते हैं जिन्हे एज्ड व्हिस्की पसंद होती है तो कई लोगों को नॉन एज्ड व्हिस्की.