newz fast

Alcohol : शरीर के इन अंगों पर ज्यादा शराब पीने से पड़ता है बुरा असर, पीने वाले जान लें ये जरुरी बात

Which Body Part Damaged By Alcohol :  वैसे तो शराब की लत हर तरह से नुकसानदायक होती है, लेकिन इसका कुछ अगों पर बहुत बुरा असर पड़ता है। शराब की लत का सबसे ज्यादा असर लिवर पर पड़ता है। शराब में 50 प्रतिशत तक अल्कोहाल होता है। इसकी वजह से लिवर संबंधित और कैंसर जैसी घातक बीमांरिया हो जाती है। इसलिए सेहत सही रखने के लिए जरूरी है। आईये जाने नाचे खबर में...  
 | 
शरीर के इन अंगों पर ज्यादा शराब पीने से पड़ता है बुरा असर
NewzFast, New Delhi:- (ब्यूरो)। बहुत सारे लोग शराब पीने के शौकीन होते हैं. कुछ लोग कभी-कभार अपने दोस्तों के साथ या किसी खास मौके जैसे शादी, पार्टी आदि में शौकिया शराब पी लेते हैं वो भी एक लिमिट में. लेकिन, कुछ लोगों को शराब पीने की लत लग जाती है और शाम ढलते ही या कभी-कभी तो किसी भी समय मौका मिलते ही उनकी बोतल खुल जाती है. शराब की लत लगने से सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है. इससे शरीर के कई अंगों पर बहुत बुरा असर पड़ता है. सवाल यह है कि शराब शरीर के किस अंग पर सबसे ज्यादा बुरा असर डालती है? आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे कि ज्यादा शराब पीने से शरीर के किस अंग पर बुरा असर पड़ता है-

शरीर के इस अंग पर पड़ता है बुरा असर

Liquor : 1 पेग यानी (60 mL) शराब पीने से क्या होता है, जानें एक्सपर्ट की राय

कहते हैं कि शराब को अगर लिमिट में पिया जाए तो कभी कभी यह दवाई का काम भी करती है, लेकिन अगर इसको पीने की लत बन जाए और कोई इसको हद से ज्यादा पीने लगे तो यही शराब जहर का काम भी करने लगती है. शराब की लत का सबसे बुरा असर लिवर पर पड़ता है. इसकी वजह से शराब के आदि व्यक्ति को लिवर से संबंधित कई बीमारियां हो जाती हैं. 

जिसमें एक बीमारी का नाम है सिरोसिस. शराब के ज्यादा सेवन के चलते लिवर सामान्य तरीके से काम करना बंद कर देता है और बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो जाता है. कभी-कभार और बहुत कम मात्रा में शराब पीने से लिवर पर इतना खास फर्क नहीं पड़ता है. लेकिन, लगातार ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन लिवर को बुरी तरह प्रभावित करता है. इसलिए सेहत सही रखने के लिए जरूरी है कि शराब की लत न ही लगाएं.

होती हैं अन्य समस्याएं

शराब के सेवन से लिवर खराब होने के अलावा शरीर में और भी समस्याएं होती हैं. इसी लत से याद्दाश्त संबंधी समस्या और सोचने-समझने की निर्णय क्षमता में भी कमी हो जाती है. इसके अलावा शराब पीने से आपके चेहरे का ग्लो भी कम हो जाता है साथ ही शरीर के वजन में भी अनियमितता देखने को मिलती है. शराब का अत्यधिक सेवन कैंसर जैसी घातक बीमारी और नपुंसकता की समस्या भी पैदा कर सकता है.

न लगाएं शराब की लत

शराब की लत आपके शरीर के स्वास्थ्य को बहुत नुकसान पहुंचाती है इसलिए जरूरी है कि इसकी लत न ही लगाएं. शराब की लत से छुटकारा पाने के लिए आप किसी स्पेशलिस्ट की सलाह ले सकते हैं और एक स्वस्थ जीवन शैली अपना सुखी जीवन जी सकते हैं.