newz fast

Liquor : अगर आप भी शराब पीने के है आदि तो कम करने के अपनांए ये तरीके

liquor & wine -  शराब स्वास्थय के लिए हानिकारक होती है, बहुत से लोगों को शराब पीने की लत लग जाती है। ऐसे में उनके लिवर, दिमाग समेत कई अंगों पर इसका बुरा असर पड़ता है। बहुत सारे लोग शराब पीने की आदत कम करना चाहते है। ऐसे में आप अपनों की मदद लें तो और भी अच्छा रहेगा। शराब की लत छुड़वाने के लिए आप खजूर का इस्तेमाल कर सकते है। आईये जाने नीचे विस्तार में....    
 | 
 अगर आप भी शराब पीने के है आदि तो कम करने के अपनांए ये तरीके
 NewzFast, New Delhi:-(ब्यूरो)। कई लोग कहते हैं कि रात को दो पैग टिका लो तो नींद कमाल की आती है, तो कुछ को तो बिना लगाए नींद आती ही नहीं है। यह बात आप भी जानते होंगे कि, भले ही कोई थोड़ी शराब (liquor) ही पीता हो, लेकिन इसका असर उसपर काफी गहरा होता है। इससे उससे दिमाग की प्रतिक्रिया देने की गति पर विपरीत असर होता है। शराब के बहुत नुकसान है जिसे गिनाने बैठें तो सुबह से शाम हो जाएगी। 

लेकिन क्या आपको पता है रात के वक्त कुछ लोगों को व्हिस्की (how to drink whiskey) पीने की काफी ज्यादा इच्छा क्यों होती है? शायद आप इस सवाल का जवाब नहीं जानते होंगे। आज हम आपको एक ऐसी खबर के बारे में बताएंगे जिसके संबंध में जानकर आप हैरान रह जाएंगे। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार किए गए अध्ययन में इस बात की एक वजह सामने आई है। यह वजह बताती है कि कई लोगों को रात में ही शराब पीने की इच्छा क्यों होती है।

दरअसल, शोधकर्ताओं के मुताबिक, इसकी वजह ये है कि शरीर की जैविक प्रक्रिया मादक पदार्थो से संबंधित व्यवहार की वजह से मस्तिष्क के जरिए पैदा हुए संकेतों को प्रभावित करती है तथा ये असर आमतौर पर शाम या अंधेरे के समय नजर आते हैं। तो आप कह सकते हैं कि ऐसा दिमाग की प्रतिरक्षा प्रणाली की उत्तेजना की वजह से हो सकता है। 

ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटी ऑफ एडिलेड PhD छात्र एवं अध्ययन के मुख्य लेखक जॉन जैकबसन ने जानकारी दी कि, ‘अल्कोहल विश्व सबसे ज्यादा खपत वाला मादक पदार्थ है व ऐसे जैविक तंत्रों को समझने की ज्यादा आवश्यकता है जो अल्कोहल ? पीने की हमारी जरुरत को प्रेरित करते है।’ जानकरी के लिए बता दें कि, शराब पीने के बाद आपका दिमाग धीमा हो जाता है जिसकी वजह से आपको शरीर शांत लगता है, लेकिन एक बार नशा उतरने के बाद पता चलता है कि अच्छी नींद के लगाए वो पैग शरीर को कितना नुकसान पहुंचा चुके हैं और कितना पहुंचा रहे हैं।

शराब की तलब को कम करने के लिए अपनाएं ये तरीके- 

1 किसी दूसरे काम में खुद को उलझाने की कोशिश करें

यह बेहद कारगर और भरोसेमंद उपाय है। अगर आपको शराब पीने की तलब महसूस हो रही है तो सबसे पहले खुद को किसी दूसरे काम में उलझाने की कोशिश कीजिए। आप चाहें तो पास के ही किसी पार्क में टहलने जा सकते हैं, किताब पढ़ सकते हैं या फिर व्यायाम का सहारा ले सकते हैं।

2 अपनों के साथ वक्त बिताएं

शराब की लत छोड़ने के लिए अगर आप अपनों की मदद लें तो और भी अच्छा रहेगा। जब भी आपको शराब पीने की लत महसूस हो अपनों के बीच बैठ जाइए और उनके साथ समय बिताने की कोशिश कीजिए। धीरे-धीरे आपका खुद पर काबू बढ़ने लगेगा और आप एक बेहतर जिंदगी की ओर बढ़ चलेंगे।

3 अतिरिक्त मात्रा में शुगर लेकर

कई बार ऐसा भी होता है कि लोगों को शराब की तलब और शु्गर खाने की इच्छा के बीच अंतर ही नहीं समझ आता है। ऐसे में अगर आपको शराब पीने की लत महसूस हो रही हो तो आप किसी शुगर ड्रिंक का भी सहारा ले सकते हैं।

Liquor : हर रोज शराब पीने का करता है मन तो जान लें ये 4 बातें, पा लेंगे छुटकारा

4 निश्च‍ित अंतराल पर खाना

इस तरह की समस्या से जूझने वाले ज्यादातर लोगों का कहना है कि जब वे भूखे होते हैं तो उन्हें शराब पीने की तलब ज्यादा महसूस होती है। ऐसे में इससे पहले कि शराब पीने की लत आप पर हावी हो, कोशि‍श कीजिए कि आपका पेट कभी भी खाली नहीं होने पाए। इसके अलावा प्रतिदिन के हिसाब से 6 से 8 गिलास पानी पीना