newz fast

Chanakya Niti: चाणक्य ने अपनी नीति में पत्नी को लेकर कहीं ये 4 बातें, मर्दे जान लें जरुर

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य की नीति के मुताबिक कुछ महिलाएं ऐसी होती है जो अपने पति के लिए बहुत भाग्यशाली होती है और कुछ महिलाएं चरित्रहीन होती है। महिलाओं के बारे में ही चाणक्य ने 4 ऐसी बात कही है जिसे मर्दे को जान लेना बहुत जरुरी है, आइए नीचे खबर में जानते है चाणक्य नीति...  

 | 
चाणक्य ने अपनी नीति में पत्नी को लेकर कहीं ये 4 बातें, मर्दे जान लें जरुर    

Newz Fast, New Delhi: पत्नी के बारे में आचार्य चाणक्य का कहना है कि जो पत्नी अपने पति से हमेशा सत्य बोले, पतिव्रता धर्म का पालन करे, पति का सम्मान करे, उससे प्रेम करे और उसके सुख व दुख की भागी बनने को तैयार रहे, ऐसी पत्नी श्रेष्ठ होती है। ऐसी पत्नी किसी को भी किस्मत से मिलती है। उसका सदैव सम्मान करना चाहिए और प्रेम पूर्वक रखना चाहिए।

अगर आप ये जानना चाहते हैं कि आपकी पत्नी कितनी भरोसेमंद है तो उसे कोई ऐसा काम सौंपें जो काफी भरोसे का हो। इससे आपको उसकी नीयत के बारे में पता चल जाएगा। 

इसके अलावा जब आपके पास धन और यश न हो, तब भी आपकी पत्नी की परीक्षा होती है और पता चलता है कि वो वास्तव में आपके लिए कितनी समर्पित है।

आचार्य का कहना था कि एक स्त्री घर को बनाती भी है और बर्बाद भी कर सकती है। अगर आपकी पत्नी दुष्ट प्रवृत्ति की है, तो उसके साथ न रहने में ही आपकी भलाई है। ऐसी पत्नी पूरे परिवार का नाश कर देती है। उसके साथ रहने में घर में कभी सुख और शांति नहीं रहती।

आचार्य का कहना था कि पत्नी चाहे रूपवती हो या साधारण, पढ़ी लिखी हो या अनपढ़, लेकिन अगर वो संस्कारी है और परिवार को बेहतर तरीके से संभालने की क्षमता रखनी है, तो पति को उस पत्नी को हमेशा सम्मान करना चाहिए और उसके साथ रिश्ता पूरी ईमानदारी से निभाना चाहिए। पत्नी की सूरत से कहीं ज्यादा उसके गुणों का महत्व है।

आचार्य का कहना था कि संकट से बचने के लिए धन को बचाएं, लेकिन जब पत्नी को बचाने की बात आए तो उस धन की फिक्र न करें। लेकिन जब बात आपके आत्मसम्मान पर आ जाए तो धन और पत्नी दोनों का भी बलिदान करना पड़े, तो सोचना नहीं चाहिए।