newz fast

Chanakya Niti: शादीशुदा जिंदगी में चाहिए खुशहाली तो भूलकर भी ना करें ये तीन काम, जानें चाणक्य निति

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य भारत ही नहीं दुनिया के सबसे महान इंसान है चाणक्य ने शादीशुदा जिंदगी को लेकर कई खास बातों का जिक्र किया है. जिसके मुताबिक पति-पत्नी को कभी भी दूसरों के सामने यह काम नहीं करना चाहिए चलिए जानते हैं...
 | 
शादीशुदा जिंदगी में चाहिए खुशहाली तो भूलकर भी ना करें ये तीन काम

Newz Fast, New Delhi : आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में शादीशुदा जिंदगी के बारे में कुछ खास बातें बताई हैं. इसमें कहा गया है कि कुछ रिश्ते में कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. इनका पालन करके शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल बनाया जा सकता है.

चाणक्य नीति के अनुसार, पति-पत्नी को हमेशा एक-दूसरे के साथ प्रेम करना चाहिए. पति-पत्नी के बीच प्रेम न होने पर लड़ाई-झगड़े होने की आशंका अधिक रहती है.

पति का ध्यान रखना पत्नी का धर्म होता है

चाणक्य नीति के अनुसार, पति-पत्नी को एक-दूसरे के सुख-दुख का हमेशा ख्याल रखना चाहिए. पति की सभी चीजों का ध्यान रखना पत्नी का धर्म होता है.

और पति जब कभी भी लड़ाई-झगड़ा हो तो उसे तुरंत मनाना चाहिए. ऐसा नहीं करने पर रिश्ता खराब नहीं होता है. पति की उदासी का कारण पता करें और उसे हर हाल में दूर करने की कोशिश करें.

शादीशुदा जिंदगी में ना आने दें दरार

आचार्य चाणक्य के अनुसार, एक खुशहाल शादीशुदा जिंदगी में पति-पत्नी के बीच प्रेम का होना बहुत जरूरी है. पति-पत्नी के बीच प्यार नहीं होनें से परिवार सूखे पत्तों की तरह बिखर जाता है. पत्नी का धर्म  है कि वैवाहिक जीवन में कभी भी दरार नहीं आने दें.

गलतफहमी पालना 

चाणक्य कहते हैं, पति-पत्नी का रिश्ता बहुत नाजुक होता है. अगर दोनों के बीच किसी तरह की गलतफहमी आ जाए तो ये डोर टूट जाती है. अगर किसी चीज को लेकर गलतफहमी है तो उसे आपस में बैठकर बात करना चाहिए. गलतफहमी की वजह से बना बनाया रिश्ता खराब हो जाता है.  

सिर्फ अपनी बात को ही सही मानना 

चाणक्य के अनुसार, जिद से रिश्ते हमेशा खराब होते हैं. जिद रिश्तों पर नकारात्मक असर डालती है. गलत चीजों की जिद से पति पत्नी के बीच कड़वाहट पैदा होने लगती है और इन्हीं वजह से कई बार लोगों का रिश्ता टूट जाता है.