newz fast

Chanakya Niti: दुष्ट पत्नी के साथ रहना पति के लिए होता है मृत्यु के समान

Chanakya Niti Women: आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति में बताया है कि अगर आपकी पत्नी दुष्ट है तो आपको सावधान होना चाहिए। क्योंकि ऐसी पत्नी आपको खतरे में डाल सकती है। ऐसी पत्नी के साथ रहना पति को मृत्यु के सामान लगता है।  

 | 
दुष्ट पत्नी के साथ रहना पति के लिए होता है मृत्यु के समान  

Newz Fast, New Delhi: आचार्य चाणक्य (Chanakya) एक महान रणनीतिकार, अर्थशास्त्री और नीति शास्त्र के ज्ञाता थे. आचार्य चाणक्य ने चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में जीवन के पहलुओं से जुड़ी कई बातों के बारे में बताया है.

आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति के बल पर चंद्रगुप्त मौर्य जैसे साधारण बालक को मगध का सम्राट बना दिया था. आचार्य चाणक्य ने अपनी चाणक्य नीति में यह भी बताया है कि पत्नी, मित्र और नौकर कैसे होना चाहिए?  आचार्य चाणक्य ने बताया है कि अगर पत्नी दुष्ट, मित्र नीच और नौकर जवाब देने वाला है तो आपको सावधान होना चाहिए.

चाणक्य नीति का श्लोक

दुष्टा भार्या शठं मित्रं भृत्यश्चोत्तरदायकः।
ससर्पे च गृहे वासो मृत्युरेव न संशयः॥

श्लोक का अर्थ

चाणक्य नीति के इस श्लोक में आचार्य चाणक्य ने बताया है कि अगर किसी पुरुष की पत्‍नी दुष्ट है, उसका मित्र झूठा है और नौकर जवाब देने वाला है तो यह घर में सांप के साथ रहने जैसा है जो मृत्यु के समान है.

दुष्ट पत्नी के साथ रहना मृत्यु के समान

आचार्य चाणक्य ने चाणक्य नीति में बताया है कि अगर आपकी पत्नी दुष्ट है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए. ऐसी पत्नी आपको कभी भी मुश्किल में डाल सकती है.

इसके अलावा अगर आपका दोस्त नीच है तो आपको कभी भी धोखा मिल सकता है क्योंकि मित्र पर हम बहुत भरोसा करते हैं. लेकिन दोस्त नीच हुआ तो आपकी जान तक खतरे में पड़ सकती है.

जवाब देने वाला नौकर है खतरनाक

चाणक्य नीति में आचार्य चाणक्य ने कहा है कि अगर आपका नौकर जवाब देने वाला है तो यह बहुत दुखदायी है. आपको अपने नौकर पर हमेशा नजर रखनी चाहिए. ऐसा नौकर आपको परेशानी में डाल सकता है.