newz fast

Chhattisgarh Farmers: अब किसानों को मिलेगा बोनस, राज्य सरकार ने किया ऐलान, 12 मार्च को आएगा पैसा

Chhattisgarh Farmers: प्रदेश के मुख्यमंत्री ने किसानों को बड़ी सौगात देने का ऐलान किया है। किसानों को धान खरीदी की बोनस राशि का भुगतान 12 मार्च को 24 लाख से अधिक किसानों के खाते में 13,000 करोड़ रुपये की राशि जमा कराई जाएगी। इस बोनस राशि से प्रदेश के काफी किसानों को फायदा मिलने जा रहा है। आईये जाने खबर को नीचे विस्तार में...
 | 
अब किसानों को मिलेगा बोनस, राज्य सरकार ने किया ऐलान
Newz Fast, New Delhi: Chhattisgarh Farmers News: पीएम किसान सम्मान निधि के बाद में राज्य के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है. छत्तीसगढ़ राज्य (chhattisgarh State) के किसानों के खाते में 12 मार्च को ₹13000 करोड़ ट्रांसफर किए जाएंगे. कृषक उन्नति योजना के तहत 12 मार्च को किसानों को धान के अंतर की राशि ट्रांसफर की जाएगी. 

सोशल मीडिया पर मिली जानकारी
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'X' पर पोस्ट करके इस बारे में बताया है उन्होंने कहा है कि विष्णु सरकार का पक्का है इरादा. निभायेंगे किसानों से किया हर वादा. कृषक उन्नति योजना से कृषक समुदाय समृद्ध होगा. 

 12 मार्च को मिलेगा पैसा
राज्य के किसानों को 12 मार्च को राशि जारी की जाएगी. ₹917 प्रति क्विंटल धान की अंतर राशि ट्रांसफर की जाएगी. सरकार के इस फैसले से किसानों तो न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) सहित कुल 3100 रुपये प्रति क्विंटल मिलेंगे. 

 24 लाख किसानों को होगा फायदा
राज्य सरकार की इस स्कीम का फायदा छत्तीसगढ़ के 24 लाख से अधिक किसानों को होगा. किसानों के खाते में ₹13,000 करोड़ रुपये की अंतर राशि पहुंचेगी.

 10,000 करोड़ बजट का प्रावधान
राज्य में बीजेपी सरकार ने विधानसभा चुनाव के दौरान किसानों को बोनस देने के बारे में कहा था. फिलहाल अब सरकार अपना वादा पूरा करने जा रही है. छत्तीसगढ़ सरकार ने इस वादे को पूरा करने के लिए चालू वित्त वर्ष 2024-25 के बजट में कृषक उन्नति योजना के लिए अलग से 10 हजार करोड़ रुपये और पिछले साल के अनुपूरक बजट में 3 हजार करोड़ रुपये की राशि का प्रावधान किया है.

राज्य सरकार जारी करेगी पैसा
बता दें इस साल खरीफ के सीजन में 144.92 लाख मीट्रिक टन की समर्थन मूल्य पर खरीद हुई है. यह अब तक का सबसे ज्यादा आंकड़ा है. राज्य सरकार किसानों को इस खरीद के बदले पैसा ट्रांसफर करेगी.