newz fast

DA Hike Update : इस राज्य में सरकारी कर्मचारियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, DA पर हुआ बड़ा ऐलान

DA Hike Update : केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगे पेट में बढ़ोतरी के बाद उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी करने की मंजूरी दे दी है चलिए जानते हैं खबर को विस्तार से...
 | 
इस राज्य में सरकारी कर्मचारियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी

Newz Fast, New Delhi : केंद्र के बाद राज्य सरकार के कर्मचारियों को भी महंगाई भत्ते का तोहफा मिलने लगा है। इसी कड़ी में ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गुरुवार को राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते यानी डीए और महंगाई राहत यानी डीआर में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा की। बता दें कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों का भत्ता भी 4 फीसदी बढ़ा है।

50 प्रतिशत हो गया डीए

इस बढ़ोतरी के साथ डीए और डीआर 46 प्रतिशत से बढ़कर 50 प्रतिशत हो गया। यह 1 जनवरी, 2024 से प्रभावी होगा। ओडिशा सरकार के अधिकारियों ने कहा कि इससे राज्य सरकार के 4.5 लाख कर्मचारियों और 3.5 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा।

असम के कर्मचारियों को तोहफा

वहीं, असम सरकार ने गुरुवार को सरकारी कर्मचारियों के लिए 4% महंगाई भत्ता की घोषणा की। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने गुवाहाटी में कहा- कर्मचारियों को उनके अप्रैल के वेतन में डीए मिलेगा।

नया डीए इस साल 1 जनवरी से प्रभावी होगा और सरकार इसका भुगतान मई, जून और जुलाई में तीन किस्तों में करेगी। इस बढ़ोतरी के साथ असम सरकार के कर्मचारियों को अब उनके मूल वेतन की तुलना में 50% डीए मिलेगा।

इन राज्यों ने भी किया ऐलान

इससे पहले झारखंड सरकार ने राज्य सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ाकर मूल वेतन का 50 प्रतिशत कर दिया है।

इस बढ़ोतरी से राज्य के 1.90 लाख कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को लाभ होगा। वहीं, कर्नाटक सरकार ने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 38.75 प्रतिशत से बढ़ाकर 42.5 प्रतिशत करने की मंजूरी दी है।

वहीं, अरुणाचल प्रदेश सरकार ने भी राज्‍य कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत भत्ता में 4% वृद्धि करने की घोषणा की है।

इसी के साथ राज्‍य में सरकारी कर्मचारियों का भत्ता बढ़कर 50% हो जाएगा। इस बढ़ोतरी से राज्य सरकार के 68,818 कर्मचारियों और 33,200 पेंशनभोगियों को फायदा होगा।