newz fast

Delhi Metro: दिल्ली में 8400 करोड़ की लागत से बनाए जाएंगे 18 मेट्रो स्टेशन, इन लोगों को होगा फायदा

Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो में हर दिन करोड़ों लोग सफर करते है। हाल ही में सरकार ने फैसला लिया है जिसमें कहा है दिल्ली की इस जगह पर 8400 करोड़ की लागत से 18 मेट्रो स्टेशन बनाए जाएगे। इस परियोजना को केंद्रीय मंत्रिमंडल में मंजूरी मिल गई है। आइए नीचे खबर में जानते है किन लोगों को होगा इसका फायदा...   
 | 
दिल्ली में 8400 करोड़ की लागत से बनाए जाएंगे 18 मेट्रो स्टेशन, इन लोगों को होगा फायदा   

Newz Fast, New Delhi: दिल्ली मेट्रो डिश के सबसे बड़े मेट्रो में से एक है और आये दिन इसका विकास हो रहा है | दिल्ली मेट्रो (delhi metro news) में हर रोज़ करोड़ों लोग सफर करते हैं क्योंकि यातायात का ये एक फ़ास्ट और सस्ता साधन है।

हाल ही में  केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को दिल्ली मेट्रो (delhi news) के चौथे चरण की परियोजना के दो नए कॉरिडोर को मंजूरी दे दी. ये कॉरिडोर लाजपत नगर से साकेत जी-ब्लॉक और इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ होंगे.

इससे राष्ट्रीय राजधानी में मेट्रो संपर्क में और सुधार होगा. एक सरकारी बयान के अनुसार, इन दोनों कॉरिडोर  की कुल परियोजना लागत 8,399 करोड़ रुपये है। यह राशि केंद्र, दिल्ली सरकार और अंतरराष्ट्रीय वित्त पोषण एजेंसियों से ली जाएगी.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल ने इन नए कॉरिडोर को मंजूरी दी. इन्हें मार्च 2026 तक विभिन्न चरणों में पूरा किया जाना है.

मंत्रिमंडल की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि नए गलियारों के साथ, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वर्तमान 427 किमी के मुकाबले कुल मेट्रो (delhi metro big news) नेटवर्क लगभग 450 किमी का होगा.

8400 करोड़ रुपये होंगे खर्च

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Union Minister Anurag Thakur) ने बताया कि दो नए कॉरिडोर के लिए 8,400 करोड़ रुपये के कुल खर्च में से भारत सरकार 1,547 करोड़ रुपये देगी.

दिल्ली सरकार 1,987 करोड़ रुपये देगी और 4,309 करोड़ रुपये जेआईसीए से ऋण के रूप में आएंगे. इसके अलावा, 333 करोड़ रुपये डीएमआरसी (DMRC news) के आंतरिक संचय से और पीपीपी घटक के माध्यम से 195 करोड़ रुपये जुटाये जायेंगे. दिल्ली मेट्रो (delhi metro) पहले से ही अपने विस्तार के चौथे चरण के हिस्से के रूप में 65 किमी का नेटवर्क बना रही है.

कौन से होंगे 2 नए कॉरिडोर

मेट्रो विस्तार परियोजना इंद्रलोक और इंद्रप्रस्थ को 12.3 किलोमीटर रेल लाइन और लाजपत नगर और साकेत को 8.3 किलोमीटर रेल लाइन से जोड़ेगी.

“इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ कॉरिडोर ग्रीन लाइन का विस्तार होगा और रेड, येलो, एयरपोर्ट लाइन, मैजेंटा, वॉयलेट और ब्लू लाइनों के साथ इंटरचेंज प्रदान करेगा, जबकि लाजपत नगर-साकेत जी ब्लॉक कॉरिडोर सिल्वर, मैजेंटा, को जोड़ेगा.

लाजपत नगर-साकेत जी ब्लॉक कॉरिडोर पूरी तरह से ऊंचा होगा और इसमें आठ स्टेशन होंगे, जबकि इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ कॉरिडोर ज्यादातर भूमिगत होगा और इसमें कुल 10 स्टेशन होंगे.