newz fast

Delhi News: लोगों की मिली बड़ी राहत, अब 2026 तक Delhi की अवैध कॉलोनियों पर नहीं होगी कार्रवाही

Delhi News: दिल्लीवासियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। अब 2026 तक दिल्ली की अवैध कॉलोनियों पर कोई कार्रवाही नहीं की जाएगी। ऐसे में अगले तीन साल तक ये अवैध कॉलोनियों सुरक्षित रहेंगी। आइए खबर में जानते हैं इस अपडेट से जुड़ी जानकारी के बारे में विस्तार से...

 | 
Delhi News: लोगों की मिली बड़ी राहत, अब 2026 तक Delhi की अवैध कॉलोनियों पर नहीं होगी कार्रवाही 

Newz Fast, New Delhi: अब दिल्ली में अगले तीन साल तक गैर-कानूनी कॉलोनियां सुरक्षित रहेंगी. यहां पर बनी अनाधिकृत कॉलोनियों और मकानों को ढहाने की कार्रवाई की अवधि 2026 तक बढ़ा दी गई है. यानी अगले तीन सालों पर इन पर कोई कार्रवाई नहीं होगी.

इसके लिए मंगलवार को संसद के दोनों सदनों में दिल्ली नेशनल कैपिटल टेरिटरी ऑफ दिल्ली लॉज (स्पेशल प्रॉविजन) सेकंड (अमेंडमेट) बिल, 2023 को मंजूरी दे दी गई. इससे सीधे तौर पर दिल्ली के 40 लाख लोगों को फायदा होगा.

इस विधेयक पर चर्चा करते हुए केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा, दिल्ली में जहां पर झुग्गी है, वहां पर केंद्र सरकार मकान योजना को लेकर काम कर रही है. जानिए नए विधेयक में क्या-क्या है.

2006 से शुरू हुई राहत 2026 तक बढ़ी

अवैध कॉलोनियों पर कार्रवाई का सिलसिला कैसे शुरू हुआ पहले इसे समझ लेते हैं. 2006 में दिल्ली हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट के ऑर्डर के बाद दिल्ली नगर निगम ने अवैध कॉलोनियों पर कार्रवाई शुरू की थी. 

इसके बाद तत्कालीन पीएम मनमोहन सिंह की यूपीए सरकार ने दिल्ली लॉ (स्पेशल प्रोविजन) एक्ट 2006 पास करके इनकॉलोनियों पर होने वाली कार्रवाई पर एक साल के लिए रोक लगा दी थी.

इसके बाद इसमें संशोधन हुआ और कॉलोनियों को दिए जाने वाली राहत को 2011 तक के लिए बढ़ा दिया गया. फिर कार्रवाई को 2014 तक रोकने के लिए नेशनल कैपिटल टेरिटरी ऑफ दिल्ली लॉ (स्पेशल प्रोविजन) सेकंड एक्ट लाया गया. 

इसके एनडीए सरकार ने इसमें 3 बार संशोधन किया और दिल्ली वालों को राहत दी.अब अगले 3 साल यानी 2026 तक अवैध कॉलोनियों पर कार्रवाई नहीं की जा सकेगी.