newz fast

Delhi Mausam: दिल्ली में इस दिन से भयंकर गर्मी छुड़ाएगी पसीने, जानें अगले 2 दिन के मौसम का हाल

Delhi Mausam: दिल्ली में बारिश के बाद से तापमान में भारी बदलाव देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक बता दें कि दिल्ली में इस दिन से भयंकर गर्मी पड़ने वाली है। तो आइए नीचे खबर में जानते है अगले 2 दिन के मौसम का हाल...  

 | 
दिल्ली में इस दिन से भयंकर गर्मी छुड़ाएगी पसीने, जानें अगले 2 दिन के मौसम का हाल   

Newz Fast, New Delhi: Delhi NCR Weather update - राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में बुधवार शाम तेज हवा के साथ हल्की बूंदाबांदी हुई। यह बारिश पश्चिमी विक्षोभ की वजह से हुई। 

हालांकि, इसका खास असर तापमान पर नहीं पड़ा है। दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा 31.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मंगलवार को अधिकतम तापमान 30.9 डिग्री था। 

इसके साथ ही, दिल्ली (Delhi temperature) का अधिकतम तापमान लगातार तीसरे दिन 30 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर रहा, जो आने वाले दिनों में भीषण गर्मी के अहसास का संकेत है। 

वहीं न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से दो डिग्री कम और मंगलवार के 14.2 डिग्री सेल्सियस से लगभग एक डिग्री कम था।

35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवाएं- 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली (delhi ka mausam) के ज्यादातर हिस्सों में दिन चढ़ने के साथ ही तेज धूप रही। तीन बजे के बाद मौसम में बदलाव देखने को मिला और इसके बाद हल्के बादलों की आवाजाही शुरू हो गई। 

आईएमडी ने गुरुवार को अमूमन आसमान साफ रहने और 25 से 35 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान जताया है। 

आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा, शुक्रवार को आसमान मुख्य रूप से साफ रहेगा, साथ ही 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से सतही हवाएं चलेंगी। 

अगले तीन दिनों तक अधिकतम तापमान 29 या 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है जबकि न्यूनतम तापमान 13 से 15 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है।

जानिये कहां होगी बारिश - 

बुधवार को सफदरजंग, में सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे के बीच हल्की बूंदाबांदी हुई। पालम, लोधी रोड, रिज और आयानगर सहित अन्य मौसम केंद्रों में भी हल्की बारिश दर्ज की गई, जबकि एसपीएस मयूर विहार (Mayur vihar weather) में 0.5 मिमी बारिश दर्ज की गई। 

इसी दौरान, नोएडा और गुरुग्राम जैसे एनसीआर क्षेत्रों में क्रमशः 2 मिमी और 2.5 मिमी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा, 'दिल्ली के अलग-अलग स्थानों में हल्की से मध्यम बारिश और 30 से 40 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं दर्ज की गईं। पिछले 24 घंटों में शहर की आर्द्रता 26% से 91% के बीच रही।'

आईएमडी के मौसम बुलेटिन के अनुसार, भारत के अधिकांश हिस्सों में मौसम दो पश्चिमी विक्षोभों से प्रभावित होने की संभावना है, जिससे कुछ स्थानों पर बारिश, बर्फबारी और ओलावृष्टि होने की संभावना है। 

मौसम विभाग ने 14 मार्च से 17 मार्च तक ओडिशा में हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है। झारखंड, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ क्षेत्रों में भी 16 मार्च से 18 मार्च तक हल्की बारिश होने की संभावना है।

इन राज्यों में बर्फबारी का अलर्ट

वहीं, पूर्वोत्तर की ओर बढ़ते हुए, अरुणाचल प्रदेश में अगले छह दिनों में हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी हो सकती है। आईएमडी ने 15 मार्च तक असम, नागालैंड, मणिपुर, मेघालय, त्रिपुरा और मिजोरम में हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है। इसके साथ ही गुरुवार को उत्तर प्रदेश और राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ में भी हल्की से मध्यम बारिश की आशंका है।