newz fast

मकान मलिक की मनमर्जी खत्म, किराये का घर लेने से पहले कर लें ये काम, हमेशा का झंझट होगा खत्म

अक्सर मकान मालिक और किराएदार के बीच किसी न किसी बात को लेकर विवाद होता रहता है. लेकिन अगर आप भी मकान मालिक की मनमर्जी से बचना चाहते हैं. तो घर किराए पर लेने से पहले इन बातों का ध्यान जरूर रखें चलिए जानते हैं...
 | 
मकान मलिक की मनमर्जी खत्म, किराये का घर लेने से पहले कर लें ये काम

Newz Fast, New Delhi : टाइम पर किराये देने के बाद भी अगर मकान मालिक आपको रोज परेशान करता है, बिना पूछे आप के घर में घुस जाता है. घर में मेहमानों के आने पर नारागजी दिखाता है,

हर टाइम घर से निकालने की धमकी भी देता है. किराया देने के बाद भी किचकिच करता है, तो यह लेख पढ़ने के बाद आपके बाद आप इस सब परेशानियां दूर होने वाली है. लेकिन इसके लिए जरूरी है कि किरायेदार के तौर पर आपको अपने अधिकारों के बारे में जानकारी हो.   

जिस घर का आप किराया चुका रहे है, और जब तक चुका रहे है तब तक आप उस घर के मालिक है. किराया  देने के बाद आपके पास वो सब अधिकार है.

जो संपत्ति मालिक के होते है. ध्यान रखें कि किराए पर घर लेते समय आप रेंट एग्रीमेंट कराना न भूलें अगर आप रेंट एग्रीमेंट नहीं कराते है तो आप मुसीबत में पड़ सकते है.  

सभी शर्तों का लिखित होना जरूरी 

रेंट एग्रीमेंट में सभी शर्तों का लिखित तौर पर होना जरूरी है. अगर उसमें सारी शर्तें नहीं लिखी है तो टेनेंसी एक्ट 2021 को माना जाएगा. अगर आप रेंट एग्रीमेंट करवा लेते है.

तो फिर आपका मकानमालिक आपकी बिना इजाजत न तो आपके रूम में आएगा और न ही हर समय आपको परेशान करेगा. वहीं बिल्डिंग से संबंधी किसी भी बड़ी टूट के मरम्मत की जिम्मेदारी मकान मालिक की होती है

आने-जाने पर पाबंदी  लगाना गलत 

कई मकान मालिक किराएदार के आने-जाने पर पाबंदी लगाते हैं। रात को लौटने का समय तय कर देते हैं. आपको बता दें कि समय की पाबंदी को लेकर कोई कानून नही हैं. भले ही मकान मालिक आपको  बार-बार घर खाली करवाने की धमकी देता हो, लेकिन इसे लेकर नियम तय है.  

रेंट एग्रीमेंट में तय शर्तें

रेंट एग्रीमेंट में तय शर्तें से परे मकान मालिक आपसे घर खाली नहीं करवा सकते हैं.  रेंट एग्रीमेंट में घर खाली करवाने के नियम तय होते हैं.

उन नियमों के अनुसार ही मकान मालिक आपसे मकान खाली करवा सकता है, रेंट एग्रीमेंट के अनुसार अगर आपका मकान मालिक के साथ जितने समय का अनुबंध हुआ है उससे पहले आपसे घर खाली करने को मकान मालिक नहीं कह सकता है.