newz fast

Milk Drinks For Diabetes Patients: डायबिटीज के पेशेंट के लिए क्यों फायदेमंद हैं ये 3 मिल्क ड्रिंक्स? सेहत हो सकती है बेहतर

Milk Drinks For Diabetes Patients: आजकल भारत में डायबिटीज की बीमारी काफी आम हो चुकी है। जो लोग डायबिटीज से पीड़ित होते है, उनके लिए ब्लड़ शुगर को कंट्रोल करना बहुत मुश्किल होता है। ऐसे में हमें डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। वेसै तो, डायबिटीज के मरीजों के लिए नाश्ते में दूध का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। दूध में कई तरह के कंपोनेंट्स होते है जो दूध को हेल्दी बनाते है। आइए नीचे खबर में जानते है पूरी जानकारी..
 | 
डायबिटीज मरीजों के लिए मिल्क ड्रिंक्स
Newz Fast, New Delhi: Milk Option For Diabetes Patients​: देशभर में भारी तादाद में लोग इस परेशानी से जूझ रहे हैं. डायबिटीज में खान पान का खास ख्याल रखना होता है. इस बीमारी में ऐसी चीजों का सेवन अधिक करना चाहिए जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहे. ऐसे में दूध का सेवन इन रोगियों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. लेकिन सवाल उठता है कि मधुमेह के मरीजों को किस समय दूध का सेवन करना चाहिए.

डायबिटीज के मरीज कब पिएं दूध?

भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि दूध का सेवन कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) के पाचन (Digestion) को कम करता है और बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कम करता है. आइए जानते हैं शुगर के मरीजों को कौन सा मिल्क ड्रिंक्स (Milk Drinks) पीना चाहिए. 

मधुमेह के लिए मिल्क ड्रिंक्स

1. हल्दी दूध

हल्दी वाला दूध (Turmeric Milk) सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. हल्दी में एंटीइंफ्लेमेट्री और एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं जो टाइप 2 डायबिटीज़ (Type 2 Diabetes) के मरीजों के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसे पीने से इंसुलिन का स्तर संतुलन में रहता है. 
 
2. दालचीनी दूध

डायबिटीज के मरीजों (Diabetes Patients) के लिए दालचीनी का दूध (Cinnamon Milk) काफी अच्छा साबित होता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट (Antioxidant) और एंटी-इंफ्लेमेटरी (Anti-inflammatory) गुण शुगर को नियंत्रित करने का काम करते हैं.
 
3. बादाम दूध

बादाम का दूध (Almond Milk) में कैलोरी कम होती है और इसमें विटामिन डी, विटामिन ई और जरूरी पोषक तत्व होते हैं. यह प्रोटीन (Protein) और फाइबर (Fiber) से भी भरपूर होता है.
 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.