newz fast

Most Expensive House of the World: क्या सच्च में दुनिया का सबसे महंगा घर बनवा रहे हैं फेसबुक के मालिक, ये है सच्चाई

Most Expensive House of the World: मीडिया रिपोर्ट्स में मार्क जुकरबर्ग के घर के बारे में मिलीं जानकारी चौंकाने वाली हैं। आपको बता दें कि फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग दुनिया का सबसे बड़ा और महंगा घर बनाने जा रहे हैं। इस सीक्रेट हवेली का निर्माण हवाई द्वीप पर किया जा रहा है। आइए खबर में जानते हैं इस अपडेट से जुड़ी जानकारी के बारे में...

 | 
Most Expensive House of the World: क्या सच्च में दुनिया का सबसे महंगा घर बनवा रहे हैं फेसबुक के मालिक, ये है सच्चाई

Newz Fast, New Delhi: फेसबुक की मूल कंपनी मेटा के फाउंडर और सीईओ मार्क जुकरबर्ग इस समय कमाई में में नंबर 1 एलन मस्क के बाद दूसरे नंबर पर हैं। जुकरबर्ग ने इस साल अब तक अपनी संपत्ति में 75.1 अरब डॉलर का इजाफा किया है। दूसरी ओर मस्क की संपत्ति 93.9 अरब डॉलर बढ़ी है।

मगर खबर यह नहीं है। चौंकाने वाली खबर यह है कि मार्क जुकरबर्ग दुनिया का सबसे बड़ा और आलीशान घर बनाने जा रहे हैं, जिसमें अंडरग्राउंड बंकर जैसे और भी बड़े सीक्रेंट्स होंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स में मार्क जुकरबर्ग के घर के बारे में मिलीं जानकारियां चौंकाने वाली हैं। जुकरबर्ग कथित तौर पर हवाई में 27 अरब डॉलर यानी भारतीय रुपये में करीब 2,240 करोड़ से अपने लिए एक टॉप सीक्रेट हवेली का निर्माण करा रहे हैं।  

जुकरबर्ग की इस सीक्रेट हवेली में अंडरग्राउंड बंकर का भी निर्माण किया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जुकरबर्ग के इस सीक्रेट हवेली का निर्माण हवाई द्वीप पर किया जा रहा है।

1400 एकड़ वाले इस पूरे एरिया में एक दर्जन से ज्यादा बिल्डिंगें होंगी। हवेली में 30 कमरे और 30 बाथरूम का निर्माण किया जा रहा है। ये सभी बिल्डिंगें एक सुरंग के जरिए एक दूसरे से जुड़ेंगी। सुरंग से बाहर निकलने के लिए एक सीढ़ी बनाई जाएगी। 

इसके अलावा 5000 वर्ग फुट के एक बंकर बनाया जाएगा। यह बंकर हर तरह के हमले को सहने में सक्षम होगा। जुकरबर्ग के इस सीक्रेट हवेली के लिए ऊर्जा का अपना स्रोत होगा। मतलब अगर बाहर की बिजली सप्लाई बंद भी हो जाती है तो भी किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होगी। 

इसकी सुरक्षा कैसी होगी? 

बिल्डिंग के चप्पे-चप्पे पर सीक्रेट कैमरों से नजर रखी जाएगी। इमारतों और दूसरी एग्जिट और एंट्री गेट में इलेक्ट्रॉनिक तालों के साथ-साथ साउंड प्रूफ दरवाजे लगाए जाएंगे।

वहीं, लाइब्रेरी के लिए एक गुप्त दरवाजा बनाया जाएगा। कहा जा रहा है कि जुकरबर्ग के इस घर की गिनती दुनिया के टॉप महंगे मकानों में होगी।