newz fast

Vande Bharat : यूपी को मिली एक साथ 3 नई वंदे भारत की सौगात, अब यात्रियों का सफर होगा आसान

Vande Bharat : उत्तर प्रदेश में रेल यात्रियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपी के रेल यात्रियों को एक साथ तीन वंदे भारत की सौगात दी है. जिससे यात्रियों का सफर काफी ज्यादा आसान हो जाएगा चलिए जानते हैं खबर को विस्तार से...
 | 
यूपी को मिली एक साथ 3 नई वंदे भारत की सौगात

Newz Fast, New Delhi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को रेल यात्रियों को ढेरों सौगात दी। प्रधानमंत्री ने 12 मार्च को अहमदाबाद से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए 10 वंदे ट्रेनों का लोकार्पण किया।

चार वंदे भारत का विस्तार किया। इनमें से तीन वंदे भारत यूपी को मिली। इनमें पीएम ने लखनऊ-देहरादून, पटना-लखनऊ और रांची-वाराणसी के लिए भी वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई।

वहीं, गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस का एक्सटेंशन प्रयागराज तक किया गया है। लखनऊ-देहरादून के बीच 19 मार्च से वंदेभारत शुरू हो सकती है।

विस्तार हुई वंदे भारत में गोरखपुर से लखनऊ आने वाली वंदे भारत प्रयागराज तक चलेगी। इसके अलावा गतिशक्ति टर्मिनल, गुड्स शेड, जन औषधि केंद्र, रेल कोच रेखां और एक जिला एक उत्पाद का लखनऊ, आलमनगर सहित 22 स्टेशनों पर लोकार्पण किया। 

गोमतीनगर-पटना वंदे भारत 18 से चलेगी

लखनऊ के गोमतीनगर से पटना वंदेभारत 18 मार्च से नियमित चलेगी। 22345 वंदे भारत पटना से सुबह 06:05 बजे चलकर दोपहर 02:30 बजे गोमतीनगर पहुंचेगी।

वापसी में 22346 वंदे भारत दोपहर 3:20 बजे रवाना होकर पटना रात 11:45 बजे पहुंचेगी। यह अयोध्या धाम, वाराणसी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय, बक्सर व आरा में रुकेगी।

गोरखपुर वंदे भारत 14 से प्रयागराज तक जाएगी

गोरखपुर से लखनऊ वंदे भारत ट्रेन का विस्तार प्रयागराज तक कर दिया गया है। 12 मार्च को प्रयागराज से सुबह 9:15 बजे हरी झंडी दिखाई जाएगी।

ट्रेन चास्थाग दोपहर 12:30 बजे पहुंचेगी। रूटीन में यात्रियों के लिए वंदे भारत ट्रेन 14 मार्च से प्रयागराज तक तीन घंटे में सफर कराएगी। यह ट्रेन रायबरेली में रुकेगी।

वाराणसी को भी सौगात

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बनारस, वाराणसी सिटी व सारनाथ स्टेशनों को ओडीओपी स्टॉल और कोच रेस्टोरेंट की सौगात दी। वीडियो कांफ्रेसिंग से पटना से लखनऊ वाया अयोध्या और रांची से बनारस के बीच वंदेभारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई।

इसके साथ ही व्यास नगर स्टेशन पर गुड्स शेड का उद्घाटन किया। इन कार्यक्रमों का कैन्ट स्टेशन पर सजीव प्रसारण हुआ। इस दौरान राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रवींद्र जायसवाल, डॉ. दयाशंकर मिश्र दयालु व विधायक सौरभ श्रीवास्तव भी मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री ने बनारस स्टेशन पर जन औषधि केंद्र और वाराणसी सिटी स्टेशन पर स्थापित रेल कोच रेस्टोरेंट का लोकार्पण बटन दबाकर किया।

परियोजनाओं की शुरुआत पर सीएम योगी ने जताई खुशी

सीएम योगी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पीएम मोदी का आभार जताते हुए लिखा, आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा आज राष्ट्र के विकास को रफ्तार देतीं 85 हजार करोड़ रुपए से अधिक लागत की विभिन्न रेल परियोजनाओं के लोकार्पण/शिलान्यास कार्यक्रम में लखनऊ से वर्चुअल माध्यम से सहभाग किया।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री जी ने पटना-लखनऊ, लखनऊ-देहरादून, रांची-वाराणसी सहित देश के लिए 10 नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के शुभारंभ के साथ ही गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को प्रयागराज तक विस्तार प्रदान किया।