newz fast

viral news: इतने सालों बाद वापस आ गई ये बीमारी, 40 लाख लोगों की गई जान

viral news: जैसा कि आप लोगों को पता है कि इस बीमारी से पिछली बार भी 40 लाख लोगों की जान गई थी। हाल ही में एक खबर आई है कि ये बीमारी फिर से कहर मचा दिया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक ट्यूबरक्युलोसिस यानी की टीबी लौट आया है। तो आइये जानते है इस जानलेवा बीमारी के क्या लक्षण है? 
 | 
इतने सालों बाद वापस आ गई ये बीमारी, 40 लाख लोगों की गई जान
Newz Fast India, New Delhi: 2019 से दुनिया में कोरोना ने अपना आतंक मचा रखा है। हाल ही में खबर आई कि इस वायरस ने फिर से रौद्र रुप लेना शुरू कर दिया है। चीन में ठीक 2019 जैसे हालात बनते जा रहे हैं। लेकिन अब ऐसी खबर है कि दुनिया में एक पुरानी बीमारी लौट आई है। 

इस बीमारी का कोरोना से कोई लेना-देना नहीं है।साथ ही ये बीमारी कोई नई नहीं है। सालों पहले इस बीमारी ने करीब चालीस लाख लोगों की जान ली थी। खबर है कि दुनिया में ट्यूबरक्युलोसिस यानी की टीबी लौट आया है। 

बीते कुछ दिनों से यूके में इसके कई मरीज देखने को मिले हैं। टीबी ने एक समय में दुनिया में काफी तबाही मचाई थी। लेकिन इसके बाद ये बीमारी डॉट्स के कारण कंट्रोल में आ गई थी। लेकिन अब एक बार फिर ये बीमारी लौट आई है। इस बार कुछ नए साइड इफेक्ट्स के साथ।

दिख रहे हैं नए लक्षण

इस साल तक यूके में सिर्फ इंग्लैंड में ही करीब पांच हजार टीबी के केसेस सामने आए हैं। 2022 के मुकाबले इसमें सात प्रतिशत की वृद्धि है। 2021 में बाद से ये अब तक का सबसे हाईएस्ट नंबर है। इस बार टीबी की बीमारी कई नए लक्षण लेकर आई है। इसमें खांसी तो शामिल है ही। 

साथ ही बुखार, ठंड, भूख ना लगना, वेट लॉस, और चक्कर आना भी शामिल है। बता दें कि इस बीमारी की वजह से 1851 से 1910 तक करीब चालीस लाख लोगों की जान गई थी। अब भले ही इसका इलाज मिल गया है और इसके मरीज पूरी तरह ठीक हो जाते हैं। लेकिन अभी भी कोरोना के बाद दूसरी सबसे जानलेवा बीमारी टीबी ही है।