newz fast

Wine Beer : शराब के साथ भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, हो सकती है बड़ी दिक्कत

Beer ke sath kya khaye : आजकल युवाओं में शराब पीने का शौक काफी बढ़ है। वैसे तो शराब पीना लीवर से लेकर किड़नी तक हानिकारक होता है। लेकिन कुछ ऐसी चीजें भी होती है जिन्हे शराब के साथ खाना नुकसानदायक होता है। शराब के साथ लोग कोल्ड़ ड्रिंक्स, चिप्स, मूगंफली, काजू आदि खाने के शौकीन होते है। लेकिन यह शरीर को नुकसान पहुंचाते है। आइए जानते है खबर में उन चीजो के बारे में। 
 | 
शराब के साथ भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन
NewzFast, New Delhi:-  शराब का सेवन हर दृष्टिकोण से हानिकारक होता है। इस बात को लगभग सभी जानते हैं लेकिन इसके बावजूद लोग अल्कोहल का सेवन करते हैं। शराब पीने के दौरान लोग स्नैक्स का जरूर सेवन करते हैं। इसे देसी भाषा में चखना कहा जाता है। 

यूं तो बियर Beer के साथ लोग अपने पसंद की चीज को स्वाद के तौर पर खाते हैं। जैसा की आप जानते हैं कि मसालेदार चीज आपके स्वाद को और भी अधिक बढ़ा देती है। लेकिन क्या आप यह सच भी जानते हैं कि मसालेदार चीजों का सेवन आपकी सेहत के लिए घातक साबित हो सकता है। बियर के साथ चखने के रूप में कुछ ऐसी चीज़े भी है ,जिनकों खाने से आपकी तबियात पर बुरा असर पड़ सकता है और यह आपके लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है।  

बियर के बिना अधूरी होती है पार्टी 

जश्न हो या ख़ुशी का मौक़ा हर एक मौके पर  बियर पीना आम बात हो गई है। नौजवानों से लेकर बुजुर्गों में इसका ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है। बिना बियर के आजकल कोई भी पार्टी पूरी नहीं होती और बीयर के आदि लोगों को तो बिना बियर के पार्टी में जाना भी अच्छा नहीं लगता है।  दरअसल बियर पीना मॉर्डन लाइफस्टाइल का एक अहम हिस्सा बन गया है। बियर का सेवन इसलिए भी ज्यादा बढ़ गया है क्योंकि इसमें अन्य ऐल्कोहॉल से कम नशा होता है और चिल्ड बियर गर्मी से राहत देती है। पार्टियों में बियर के साथ पिज्जा, चिकन, नमकीन पकौड़े, ड्राई फ्रूट्स आदि सर्व किये जाते हैं और अक्सर देखा जाता है कि बीयर के साथ लोग चखने में कुछ भी खा लेते हैं, लकिन सावधान हो जाइए।।। क्या अप जानते हैं कि यह आपके लिए बहुत ही घातक साबित हो सकता है और यह आपको बीमार बहुत ही बीमार कर सकती है। तो हम आज आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि बियर के साथ क्या की चीज खाने से आपको नुकसान पहुंचा सकती है। 
 
नमकीन स्नैक्स भी है खतरनाक

अगर आप कभी भी अपने दोस्तों के साथ बियर पीने का प्लान बनाएं तो इस बात का ध्यान जरुर रखें कि आप इसके साथ फ्रेंच फ्राइज जैसी चीजों का सेवन न करें तो बेहतर होगा एक्सपर्ट्स के मुताबिक नमकीन स्नैक्स में अधिक मात्रा में सोडियम होता है, जो शराब पीते समय आपके पाचन तंत्र के लिए खराब हो सकते है। नमकीन चीजें आपकी प्यास बढ़ा सकती हैं जिससे आप ज्यादा बियर पी सकते हैं।

बीयर और ब्रेड

अगर आप बीयर पीने के बाद अपने पेट को फूला हुआ महसूस नहीं करना चाहते हैं, तो आपको इसके साथ ब्रेड से बनी किसी भी चीज को नहीं खाना चाहिये। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण है कि बीयर और ब्रेड से बनी चीजों में भारी मात्रा में यीस्ट होता है और आपका पेट इतनी अधिक मात्रा में यीस्ट को एक साथ पचा नहीं पाता है। बीयर और ब्रेड का एक साथ सेवन करने से आपको पाचन संबंधी समस्या या कैंडिडा बढ़ने की समस्या हो सकती है।

सेहत बिगाड़ सकता है "स्वाद"

अक्सर यह माना जाता है कि बियर के साथ मसालेदार चीजों का सेवन आपके टेस्ट और आनंद को तो बढ़ा सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं यह आपके जीवन का स्वाद बिगाड़ सकता है। जी हां, बियर के साथ मसालेदार चीजों का सेवन आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है और यह आपको बहुत बीमार कर सकता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक गलत भोजन और शराब का कॉम्बिनेशन पोषक तत्वों के अवशोषण को रोक सकता है। इतना ही नहीं, बियर या अन्य किसी तरह की शराब के साथ गलत चीजों का सेवन करने से पेट में एसिड रिफ्लक्स और सूजन भी पैदा हो सकती है।

बिलकुल न खाएं चोकलेट 

डार्क चॉकलेट का सेवन करने के आपके तमाम फायदे सुने होंगे, लेकिन इसे बियर के साथ खाने की गलती कतई न करें, यह आपके लिए बड़ी समस्या खड़ी कर सकती है। आपको बता दें कि चॉकलेट में कैफीन, फैट और कोको की मात्रा अधिक होती है। बियर के सेवन के दौरान इसे खाने से आपको गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल से जुडी समस्याएं हो सकती है।