newz fast

Business Idea: कम लागत में शुरु करें डेयरी फार्मिंग का बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई

Business Idea:दूध की मांग लगातार बढ़ती जा रही है। इसलिए डेयरी फार्मिंग के बिजनेस में आप अच्‍छी कमाई कर सकते है। हम आपको बता दें कि अच्छी क्वालिटी के दूध के लिए लोग मुंह मांगी कीमत देने को तैयार है। इसलिए इस बिजनेस में आप अच्‍छा पैसा कमा सकते है। तो आइए नीचे खबर में जानते है इस बिजनेस को शुरु करने का तरीका...

 | 
Business Idea: कम लागत में शुरु करें डेयरी फार्मिंग का बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई   

NewzFast India, New Delhi: हमारे देश में दूध की खपत बहुत ज्‍यादा है. शायद ही ऐसा कोई शहर या गांव होगा जहां दूध की डिमांड न हो. अगर आप भी कम रुपये लगाकर कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हो तो आपको डेयरी फार्मिंग (Dairy Farming Business) करनी चाहिए.

आजकल बहुत से पढ़े-लिखे युवा इस काम को प्रोफेशनल तरीके से करके बहुत अच्‍छा पैसा कमा रहे हैं. इस बिजनेस की खास बात यह है कि दूध की डिमांड सालभर रहने से बिक्री की कोई चिंता नहीं रहती है. डेयरी फार्मिंग (Dairy Farming) करने के लिए सरकार सहायता भी उपलब्‍ध कराती है. राज्‍य सरकारें अपने पशुपालकों को मदद देने के लिए सब्सिडी उपलब्‍ध कराती है.

हरियाणा में अगर कोई डेयरी फार्मिंग के लिए गाय या भैंस खरीदता है तो सरकार प्रति भैंस 50 हजार रुपये और प्रति गाय 30 हजार रुपये का लोन देती है. इस लोन की ब्‍याज दर बहुत कम होती है और साल में महज एक बार ही इसका ब्‍याज भरना होता है.

ऐसे शुरू करें डेयरी फार्मिंग (How to start dairy farming)

डेयरी फार्मिंग में सफलता के लिए जरूरी है कि यह ऐसी जगह शुरू किया जाए, जहां दूध की डिमांड और रेट अच्‍छे हों. अगर आप किसी बड़े शहर के नजदीक डेयरी शुरू करते हैं तो आपको ज्‍यादा फायदा होगा.

शुरुआत में आप कम पशुओं के साथ ही इसे शुरू कर सकते हैं. जहां आप डेयरी कर रहे हैं, पहले उस इलाके का सर्वे कर यह पता लगा लेना चाहिए कि वहां, गाय या भैंस के दूध में से किस दूध की लागत ज्‍यादा है.

आमतौर पर गाय और भैंस, दोनों को ही पालना ज्‍यादा अच्‍छा रहता है. अगर आप उत्‍तर भारत में डेयरी फार्मिंग शुरू कर रहे हैं तो आपको मुर्रा नस्‍ल की भैंस खरीदनी चाहिए. मुर्रा सबसे ज्‍यादा दूध देती है. हालांकि इनकी कीमत दूसरी नस्लों से ज्‍यादा होती है.

इसी तरह जर्सी और अमेरिकन किस्‍म की गायें आपको खरीदनी चाहिए. ये दोनों ही किस्‍में ज्‍यादा और लंबे समय तक दूध देती हैं. पशुओं को बांधने के लिए आपके पास पर्याप्‍त जगह होनी चाहिए. इसके अलावा भूसा आदि डालने के लिए भी आपको कमरा चाहिए होगा.

कितना होगा खर्च

आज एक अच्‍छी भैंस कम से कम 70 हजार रुपये की आती है. इसी तरह अच्‍छा दूध देने वाली गाय की कीमत 35 हजार रुपये से कम नहीं है. आप शुरुआत में तीन भैंस और दो गाय खरीदकर काम शुरू कर सकते हैं.

पशुओं के लिए भूसा और खल-बिनौला आदि भी शुरू में कम से कम एक महीने का खरीदना होगा. अगर आप स्‍वयं काम नहीं करते हैं तो 5 पशुओं के लिए आपको एक नौकर रखना होगा, जो दूध निकालने से लेकर बाकी सारे काम कर देगा. इस तरह आपको शुरुआत में कम से कम 3.50 लाख रुपये लगाने होंगे.

कितनी होगी कमाई

भैंस आमतौर पर 12 लीटर दूध प्रतिदिन देती है, जबकि गाय 18 लीटर दूध देती है. इस तरह पांच पशुओं से आपको रोजाना 90 लीटर दूध मिलेगा. सीधे ग्राहक को यह दूध आप 60 रुपये लीटर बेच सकते हैं.

इस तरह प्रतिदिन आप 5,400 रुपये का दूध बेच सकते हैं. नौकर के वेतन, चारे और अन्‍य खर्च पर पर अगर 3 हजार रुपये भी प्रतिदिन आपके खर्च होंगे तो भी आप महीने में आसानी से 42,000 रुपये महीना बचा सकते हैं.