newz fast

Business Idea: सरकार की मदद से शुरु करें ये बिजनेस, हर महीने होगी तगड़ी कमाई

Business Idea: आप हम जानते ही होंगे कि हर घर में साबुन का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए आज हम आपको लिए साबुन का बिजनेस लेकर आए है जिससे आप सरकार की मदद से शुरु कर सकते है। इस बिजनेस से आप हर महीने अच्छी कमाई कर सकते है। तो आइए नीचे खबर में जानते है इस बिजनेस के बारे में विस्तार से... 

 | 
सरकार की मदद से शुरु करें ये बिजनेस

NewzFast India, New Delhi: अगर आप भी अपना कोई बिजनेस शुरू करने का सोच रहे हैं लेकिन समझ नहीं आ रहा है कि क्या करें तो आज हम आपको एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया दे रहे हैं. इस बिजनेस को शुरू कर आप शानदार कमाई कर सकते हैं. दरअसल, हम बात कर रहे हैं साबुन बनाने के बिजनेस के बारे में.

आज के समय में लगभग हर एक घर में साबुन का इस्तेमाल किया जाता है. गांव हो या शहर हर जगह साबुन हमारे रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा है. ऐसे में आप साबुन का बिजनेस शुरू कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. इस बिजनेस में घाटा होने की संभावना बहुत कम है क्योंकि इसकी डिमांड साल भर बनी रहती है.

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की मदद से शुरू करें बिजनेस

इस बिजनेस के शुरुआत करने के लिए आपको आसानी से प्रधानमंत्री मुद्रा लोन (Pradhanmantri Mudra Loan) मिल सकता है. योजना के तहत बैंक नए कारोबार शुरू करने वाले लोगों को कुल बिजनेस में लगने वाली राशि का 80 फीसदी तक लोन के रूप में देती है.

घर से भी कर सकते हैं बिजनेस की शुरुआत

साबुन के बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको जगह की जरूरत पड़ेगी. अगर आप इसे छोटे स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तो आपको कम से कम 750 स्क्वायर फीट जमीन की आवश्यकता होगी. वहीं अगर आपका घर बड़ा हैं, तो इसे आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं. इसके अलावा साबुन बनाने के लिए आपको मशीन की भी आवश्यकता पड़ेगी.

कितनी आएगी लागत और कितना होगा मुनाफा

बता दें कि साबुन की मशीन खरीदने के लिए आपको करीब 1 लाख रुपए की जरूरत होगी. अगर सारे खर्चों की बात की जाए तो दुकान खरीदने से लेकर कर्मचारियों, मशीन के खर्चे तक आपको 4 से 5 लाख रुपए तक शुरुआत में खर्च करने होंगे. वहीं अगर एक बार आपका बिजनेस चल जाता है तो आप इससे 30 से 35 प्रतिशत तक मुनाफा कमा सकते हैं.


इतने तरह के होते हैं साबुन
साबुन कई तरह के होते हैं. जैसे बर्तन धोने का साबुन, कपड़े धोने को साबुन, नहाने का साबुन, चेहरे को धोने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला साबुन, अन्य सौंदर्य प्रसाधन में उपयोग होने वाले साबुन आदि. इन साबुनों का इस्तेमाल अलग-अलग तरह के कामों में किया जाता हैं और बाजार में इनकी कीमत भी अलग-अलग होती हैं.