newz fast

Business Idea: नौकरी के साथ करें इस साइड बिजनेस की शुरुआत, हर महीने होगी डबल कमाई

Business Idea: आज के समय में महंगाई काफी ज्यादा हो गई है। ऐसे में आम जनता के लिए गुजारा करना काफी मुश्किल हो गया है। आप चाहें तो अपनी नौकरी के साथ ये साइड बिजनेस शुरु कर सकते हैं। इस कारोबार से आप काफी अच्छा पैसा कमा लेंगे। इससे आपको हर महीने दोगुना मुनाफा होगा। 
 | 
Business Idea: नौकरी के साथ करें इस साइड बिजनेस की शुरुआत, हर महीने होगी डबल कमाई 

Newz Fast, New Delhi: अगर आप अभी जॉब कर रहे हैं और नौकरी के साथ ही कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो हम आपको आज एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया (Business Idea) दे रहे हैं। केवल पांच लाख रुपये लगाकर आप अपना काम शुरू कर सकते हैं। यह बिजनेस है प्‍याज का पेस्‍ट (Onion Paste Business) बनाकर बेचने का। अब रेडिमेड चीजों का जमाना है। 

प्‍याज के पेस्‍ट की भी खूब मांग बाजार में है। प्‍याज की कीमतों में होने वाले बहुत ज्‍यादा उतार-चढ़ाव की वजह से भी लोगों का रुझान प्‍याज के पैकेटबंद पेस्‍ट की ओर बढ़ा है। प्‍याज के पैकेज्‍ड पेस्‍ट बनाने की इकाई लगाने में ज्‍यादा पूंजी और विशेषज्ञता की आवश्‍यकता न होने की वजह से अब यह एक मुनाफे वाला व्‍यापार बन गया है। लिहाजा अगर आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं 

तो प्याज के पेस्ट का बिजनेस (Onion Paste Making Business) शुरू कर सकते हैं। खास बात यह है कि अगर आप नौकरी करते हुए भी सुबह-शाम कुछ घंटे निकालकर भी यह व्‍यवसाय कर सकते हैं।

कितनी आएगी लागत -

खादी ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने प्याज का पेस्ट बनाने के व्‍यवसाय पर एक रिपोर्ट तैयार की है। इस रिपोर्ट के अनुसार प्‍याज का पेस्‍ट बनाने का बिजनेस 4।19 लाख रुपये में शुरू किया जा सकता है। 

इस रिपोर्ट के अनुसार प्‍याज का पेस्‍ट बनाने की फैक्‍ट्री लगाने के लिए आपको एक शैड बनाने की जरूरत होगी जिसपर करीब 1 लाख रुपये खर्च होंगे। अगर आपके पास पहले से ही कोई बड़ी बिल्डिंग है तो आपके यह एक लाख रुपये बच भी सकते हैं।

करीब 1।75 लाख रुपये पेस्‍ट बनाने के लिए जरूरी फ्राइंग पैन, ऑटोक्लेव स्टीम कूकर, डीजल भट्टी, स्टरलाइजेशन टैंक, छोटे बर्तन, मग, कप आदि पर खर्च हो जाएंगे। यही नहीं इस बिजनेस को चलाने के लिए आपको 2।75 लाख रुपये अपने पास चाहिए होंगे। यह कच्‍चे माल की खरीद, पैकिंग, ट्रांसपोर्टेशन और कारीगरों की तनख्‍वाह आदि पर खर्च होंगे।

सरकार देगी लोन -

प्‍याज का पेस्‍ट बनाने कि यह यूनिट एक साल में करीब 193 क्विंटल प्याज के पेस्ट का बना देगी। इस बिजनेस की खास बात यह है कि अगर आपके पास इसे शुरू करने के लिए पैसे नहीं है तो सरकार इसमें भी आपकी सहायता करेगी। मुद्रा योजना के तहत आप इस बिजनेस के लिए लोन ले सकते हो।

कितनी होगी कमाई -

KVIC की रिपोर्ट के अनुसार अगर आप पूरी क्षमता के साथ प्याज के पेस्ट का उत्पादन करते हैं तो एक साल में आप 7।50 लाख रुपये की बिक्री कर सकते हैं। इसमें से सारा खर्च घटा दिया जाए तो 1।75 लाख रुपये की बचत होगी। 

वहीं, इस बिजनेस से मुनाफा आपकी मार्केटिंग पर भी निभर्र करता है। अगर आप अपने उत्‍पाद का ज्‍यादा भाग थोक में न बेचकर खुदरा बिक्री डायरेक्‍ट कस्‍टमर को करेंगे तो आपका मुनाफा ज्‍यादा होगा।