newz fast

Business Idea: खुबानी के तेल के बिजनेस में है तगड़ा मुनाफा, कमा लेंगे नौकरी से दोगुना पैसा

Business Idea: आप अपनी नौकरी से परेशान होकर किसी अच्छे बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपके लिए एक इस कारोबार को शुरु करना काफी अच्छा रहेगा। आप खुबानी के तेल का बिजनेस शुरु कर सकते हैं। इससे आप हर महीने काफी अच्छा पैसा कमा लेंगे। 
 | 
Business Idea,Business Idea in hindi , ,नौकरी की टेंशन,एक साल के अंदर बन सकते है करोड़पति,great business idea,Best Business Idea

Newz Fast, New Delhi: हर कोई तगड़ी कमाई करना चाहता है। हर कोई अमीर बनना चाहता है। आजकल युवा नौकरी छोड़ ऐसे बिजनेस की तलाश कर रहे हैं जो कम समय में उन्हें धनवान बना दे। 

यदि आप भी ऐसे ही बिजनेस (Best Business Idea) की तलाश में हैं तो हम आपके लिए एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया (great business idea) लेकर आये हैं। जिसकी शुरुआत से ही आपकी कमाई भी शुरू ही जाएगी।

खुबानी का तेल बनाएगा करोड़पति

इन दिनों मार्केट में हर्बल प्रोडक्ट्स की मांग तेजी से बढ़ती जा रही है। फार्म इंडस्ट्री में भी केमिकलयुक्त पदार्थों को छोड़ हर्बल प्रोडक्ट्स पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है। ऐसे में आप खुबानी के तेल (Apricot oil Processing Unit) का प्रोडक्शन शुरू करके खूब कमाई कर सकते हैं।

खुबानी का तेल यानी खुबानी कर्नेल आयल बहुत हल्का तेल होता है। जिसका निर्माण खुबानी के बीजों से किया जाता है। कई देशों में इसका इस्तेमाल कुकिंग में भी होता है। कॉस्मेटिक प्रोडक्ट बनाने में भी इसकी मांग है। इसमें विटामिन ई की अधिकता पाई जाती है। जिसके कारण यह साल भर डिमांड में रहता है।

एंटी-एजिंग गुण होने के कारण खुबानी तेल को स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है। इसका इस्तेमाल कई लोग मालिश के लिए भी करते हैं। बालों के लिए भी यह तेल अच्छा माना जाता है।

कितना होगा खर्च

यदि आप भी खुबानी के तेल के लिए यूनिट (Apricot Oil) लगाना चाहते हैं तो इसके बारे में खादी और ग्रामोद्योग आयोग द्वारा जानकारी दी गई है। आपको एप्रिकोट प्रोसेसिंग यूनिट लगाने के लिए कुल 10।79 लाख रुपये की आवश्यकता पड़ेगी।

जिसके लिए आप लोन का भी सहारा ले सकते हैं। सबसे पहले जमीन की आवश्यकता होगी। यदि आपकी जमीन नहीं है तो किराए की जमीन की आवश्यकता होगी। प्लांट एंड मशीनरी के लिए पांच लाख रुपये का खर्च आएगा। वर्किंग कैपिटल के रूप में लगभग 4।29 लाख रुपये और फर्नीचर एंड फिक्सर्स के लिए 1।50 लाख रुपये की आवश्यकता पड़ेगी।

कितनी होगी कमाई

खुबानी तेल की प्रोसेसिंग यूनिट के जरिये शुरुआत में ही आसानी से हर महीने 60-70 हजार रुपये की कमाई की जा सकती है। इसके बाद आपके बिजनेस में ग्रोथ होने के साथ ही कमाई और बढ़ेगी। कई लोग खुबानी तेल के प्रोडक्शन से सालभर में करोड़ों की कमाई कर रहे हैं।