newz fast

Business Idea: बाल बेचकर कमा सकते हैं हजारों रुपये, आपको मालामाल बना देगा ये कारोबार

Business Idea: बाल झड़ने की प्रॉबल्म बहुत से लोगों को होती है। बाल टूटने के बाद हम अकसर इन्हे फेंक देते हैं तो वहीं सैलुन में जब बाल कटवाने जाते हैं तो अपने बाल वहीं रख देते हैं। आपको ये जान लेना चाहिए कि आप बालों के कारोबार से काफी मोटा पैसा कमा सकते हैं। बालों की कीमत हजारों में है। 
 | 
Business Idea: बाल बेचकर कमा सकते हैं हजारों रुपये, आपको मालामाल बना देगा ये कारोबार 

Newz Fast, New Delhi: हम अपने बालों से बड़ा प्यार करते हैं। इनकी काफी केयर भी करते हैं। इन्हें मेंटेन करने के लिए सैलून जाते हैं, और तरह तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल भी करते हैं। सैलून जाने पर अगर हम कटिंग कराते हैं तो कटे हुए बालों को वहीं छोड़ देते हैं। इसके अलावा, झड़े हुए बालों का भी हमारी जिंदगी में ज़्यादा मोल नहीं होता हैं, इन्हें भी हम ऐसे ही फेंक देते हैं।

इतना ही नहीं कुछ लोग तो मंदिर में अपने पूरे बालों को दान भी करते हैं। क्या आपको पता है आपके इन्हीं बालों से दुनियाभर में करोड़ों रुपये का व्यापार हो रहा है। आइए इस खबर में इस पूरे माजरे को समझते हैं। 

बालोंं का व्यापार

आपको जानकर हैरानी होगी कि आपके बाल सिर्फ 100-200 रुपये प्रति किलो में नहीं, बल्कि 25 से 30 हजार रुपये प्रति किलो के हिसाब से भी बिकते हैं। शायद आपके शहर में भी कोई शख्स बाल के बदले बर्तन या पैसे देने के लिए आता होगा। 

आपको चंद पैसे देने वाला यह शख्स करोड़ों के रुपये के बिजनेस का हिस्सा होता है। दरअसल, आपके बालों को कलेक्ट कर इन्हें विदेश में करोड़ों रुपयों में बेचा जाता है। विदेशी लोग भारतीय महिलाओं के लंबे बालोंं को काफी पसंद करते हैं, इनकी कीमत भी काफी ज्यादा मिलती है। भारत से बालोंं को चीन, मलेशिया, थाईलैंड, बांग्लादेश, श्रीलंका, मालदीव, बर्मा में बेचा जाता है। 

मंदिर से बालोंं को लेकर क्या करते हैं?

शायद यह जानकर आप चौक जाएं लेकिन बालों के बिजनेस में बालों का काफी बड़ा हिस्सा मंदिरो में दान किए बालोंं से लिया जाता है। मंदिर से बाल एक फैक्ट्री तक जाते हैं। फैक्ट्री में इन बालोंं को सुलझाया जाता है। बालों को सुलझाकर बंडल बना दिया जाता है। बंडल बनाकर बाल धोए और सुखाए जाते हैं। इसके बाद इस बंडल को ज्यों का त्यों विदेश में बेच दिया जाता है।

विदेश में इन नैचुरल बालों का बड़ा कारोबार होता है। इन्हीं बालों से विग बनाई जाती है। इन विग को कई बड़े लोग महंगे से महंगे दाम में खरीद लेते हैं।

आपके बालों की कीमत

बालों की असल कीमत बता पाना तो मुश्किल है, क्योंकि कीमत बालोंं के साइज और क्वालिटी पर निर्भर करती हैं। नॉन कैमेकिल वाले बालोंं की कीमत अधिक होती है। इन्हें लगभग 7-8 हजार रुपये किलो के हिसाब से बेचा जाता है, लेकिन इसके उलट कई लंबे बालोंं की कीमत 25 हजार रुपये प्रति किलो भी होती है। इन बालोंं की विग के लिए सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है।