newz fast

Business Ideas: चाय के बिजनेस में आप हर महीने कर सकते हैं अच्छी कमाई, जानें शुरु करने का तरीका

Business Ideas In Hindi: अगर आप भी बिजनेस करके कमाना चाहते है पैसा तो हम आपको बताने जा रहे है चाय के बिजनेस के बारे में जिसको शुरु करके आप हर महीने अच्छी कमाई कर सकते है। तो आइए नीचे खबर में जानते है इस बिजनेस के बारे में विस्तार से...

 | 
इस बिजनेस में है अच्छी कमाई

NewzFast India, New Delhi: चाय व्यापार एक ऐसा क्षेत्र है जो कई लोगों के लिए आर्थिक स्वतंत्रता और सफलता का माध्यम बना है. करोड़पति बनना सीधे चाय व्यापार से संबंधित नहीं होता, लेकिन यह एक संभावना है, जिसके दम पर आप करोड़पति के सफर को पूरा कर सकते हैं. आज की स्टोरी में हम इसी के प्लान पर बात करने वाले हैं.

चाय का व्यापार (tea trade) समय, संघर्ष, और निवेश की आवश्यकता रखता है. यहां धैर्य और सजगता की आवश्यकता होती है, क्योंकि बाजार में प्रतिस्पर्धा बहुत तेजी से बदलती रहती है. संबंधित क्षेत्रों की ताजा जानकारी, चाय की गुणवत्ता और ग्राहकों के प्रति ध्यान रखना बहुत महत्त्वपूर्ण होता है.

छोटे स्तर पर इतना आता है खर्च

चाय व्यापार अब एक ग्लोबल बिजनेस (global business) बन चुका है, जो सही दिशा और योजना के साथ एक व्यक्ति को दर्शाता है कि वह अपनी मेहनत और समर्पण से किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकता है. अगर हम इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आने वाले खर्च की बात करें तो यह उस लोकेशन पर निर्भर करता है, जहां व्यक्ति दुकान लगाने की सोच रहा है.

इलाहाबाद में चाय का बिजनेस कर रहे व्यापारी अंकित बताते हैं कि उन्होंने जब बिजनेस की शुरुआत की थी तो उन्हें 3 हजार रुपये का खर्च आया था.

इसके लिए उन्होंने चुल्हे के साथ एक छोटा सा गैस और एक छोटा सा टेबल खरीदा था, जिसमें एक हजार रुपये लगे थे. फिर 1000 रुपये बर्तन में खर्च हो गए थे. उसके बाद 1000 रुपये की लागत के साथ दूध, चायपति और अदरक खरीद लिया था.

वह कहते हैं कि रोड के किनारे चाय की दुकान (tea shop) लगाते हैं. इसलिए किराया नहीं देना पड़ता है. वह एक साल से चाय का बिजनेस कर रहे हैं. आज के समय में खर्च यह 10 हजार रुपये तक भी जा सकता है. अगर जगह के लिए रेंट देना पड़ता है तो यह रेंट की कीमत भी बिजनेस करने वाले को देनी पड़ सकती है.

क्या करोड़पति बन सकते हैं?

बिजनेस कोई भी छोटा नहीं होता है. अगर आप चाय के बिजनेस से करोड़पति (Millionaire from tea business) बनने का सपना देखते हैं तो आप ऐसा सोचने वाले पहले व्यक्ति नहीं है. और ऐसा भी नहीं है कि कोई चाय बेचकर करोड़पति नहीं बना है. चायोस, चाय-सुट्टा बार और एमबीए चायवाला जैसी कंपनियां आज करोड़ो का बिजनेस कर रही है.

बस आप अपने बिजनेस को मेहनत के साथ करते हैं और उसे लगातार ग्रो करने पर फोकस रखते हैं तो आप भी करोड़पति बन सकते हैं. जितने भी चाय स्टार्टअप आज के समय में इंडिया में सफल हुए हैं, वह सभी प्राइसिंग और अपने टार्गेट कस्टमर को ध्यान में रखकर बिजनेस करते हैं. बेस्ट सर्विस आपको अपने कस्टमर के बीच फेमस कर सकती है. फिर ग्राहक आपकी दुकान पर खुद आएंगे.