newz fast

Pani Puri Business: आइए जानते हैं पानी पुरी का बिजनेस कैसे शुरू करें

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले मन में यह सवाल जरूर आता है कि हम उस बिजनेस को कैसे शुरू करेंगे।अगर आप चाहे तो जितना हो सके उतना कम रुपए में आप अपने इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं।
 | 
lets know how to start pani puri business.

Agro Haryana, Delhi आज के समय में आप गली मोहल्ले गांव या शहर कहीं भी चले जाइए आपको एक सदाबहार बिजनेस गोलगप्पे का बिजनेस देखने को जरूर मिलेगा। लोगों को गोलगप्पे खाना बहुत ज्यादा पसंद होता है और इसे सभी लोग बड़े चाव से खाते हैं।

गोलगप्पे को कई तरह के नाम से भी जाना जाता है जैसे की पानी पूरी, फुचका, फुलकी, गुपचुप आदि। अगर आप अपना बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो गोलगप्पे का बिजनेस आपके लिए बेहद अच्छा रहेगा इसमें अच्छी कमाई भी की जा सकती है और मेहनत करके अपने बिजनेस को बहुत आगे बढ़ा सकते हैं। व्यापार में आपको इससे विकल्प नहीं मिल सकता।

कैसे शुरू करें गोलगप्पे का बिजनेस

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले मन में यह सवाल जरूर आता है कि हम उस बिजनेस को कैसे शुरू करेंगे। अगर आप भी गोलगप्पे का बिजनेस शुरू करने वाले हैं, तो सबसे पहले आपको इस बिजनेस से जुड़ी जरूरी सामानों की लिस्ट बना लेनी चाहिए।

अगर आप खुद हाथ से गोलगप्पा बनाना जानते हैं तो आप बना सकते हैं। अगर आपको गोलगप्पे बनाना नहीं आता तो इसके लिए आप मशीन भी खरीद सकते हैं। इस गोलगप्पे बनाने की मशीन की कीमत 30 हजार से 40 हजार रुपए होगी।ज्यादा अच्छा रहेगा कि आप मशीन की सहायता जरूर लें इससे आप कम समय में ज्यादा गोलगप्पे बना सकते हैं। 

लगाइए गोलगप्पे का स्टॉल

गोलगप्पे बनाने की मशीन के बाद आपको सबसे पहले गोलगप्पे का स्टाल कहां लगाना है यह डिसाइड करना है। आपको मार्केट एरिया में अपने गोलगप्पे का स्टॉल लगाना चाहिए इससे आपको काफी इनकम होगी। स्टॉल लगाने के लिए आपको ऐसे बॉक्स बनवाने चाहिए।

जिसमें आप अपने गोलगप्पे से जुड़े सभी सामग्री को आसानी से रख सकें अगर आप चाहे तो दुकान भी किराए पर ले सकते हैं। लेकिन इसमें आपका बेहद खर्चा हो जाएगा इसलिए कम समय में अच्छा मुनाफा कमाने के लिए सबसे अच्छा तरीका रहेगा कि आप स्टॉल लगाएं।