newz fast

UP Police में 60,244 पदों पर होगी भर्तियां, इस तारीख से शुरू होंगे आवेदन

UP Police Constable: कांस्टेबल पदों पर बंपर भर्तियों का नोटिफिकेशन जारी किया गया है. देश में लाखों युवा यूपी पुलिस भर्ती की तैयारी करते है. अब इन युवाओं का इंतजार खत्म हो गया है.10वीं पास परीक्षा के युवा पुलिस में भर्ती ले सकते है. यूपी पुलिस में 60,244 पदों पर भर्तियां की जाएगी. इन पदों के लिए पुरुष और महिला दोनों आवेदन कर सकते है.आइए जानते है किस तारीख से आवेदन शुरू किए जाएंगे...
 | 
UP Police में 60,244 पदों पर होगी भर्तियां, ऐसे करें आवेदन
Newz Fast- नई दिल्ली: यूपी पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहे लाखों अभ्यर्थियों का इंतजार खत्म हो चुका है. कांस्टेबल पदों पर बंपर भर्तियों का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.

 इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 27 दिसंबर 2023 से शुरू होकर 16 जनवरी 2024 तक चलेगी. वहीं रजिस्टर्ड कैंडिडेट अपने ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में 18 जनवरी 2024 तक करेक्शन कर सकते हैं. 

कैडिडेट्स यूपी पुलिस भर्ती प्रोन्नति बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए आरक्षी नागरिक पुलिस के कुल 60,244 पदों पर भर्तियां की जानी है. 

कुल पदों में अनारक्षित वर्ग के लिए 24102 पद, EWS के लिए 6024, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 16264, अनुसूचित जाति के लिए 12650 और अनुसूचित जनजाति के लिए 1204 हैं. इन पदों के लिए पुरुष और महिला दोनों अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं.

कैसे मिलती है CISF में नौकरी, जानें कौन बन सकता है कांस्टेबल और एसआई?

Constable को 70000 सैलरी, 4919 पदों पर वैकेंसी, 10वीं पास करें अप्लाई

UP Police में महिलाओं के लिए होंगे 12000 पद, जानें कितनी चाहिए हाइट

योग्यता

जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन करने वाले युवा का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं एवं इंटरमीडिएट परीक्षा पास होना अनिवार्य हैं. अधिक योग्यता संबंधी जानकारी के लिए अभ्यर्थी जारी भर्ती विज्ञापन को चेक कर सकते हैं.

उम्र सीमा – आवेदन करने वाले युवा की उम्र 18 वर्ष से कम और 22 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. वहीं आरक्षित श्रेणी के आवेदकों को अधिकतम उम्र सीमा में सरकार के नियमानुसार छूट भी दी जाएगी.

ऐसे करें अप्लाई

आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाएं.

होम पेज पर दिए गए टॉप 7 नोटिस सेक्शन में जाएं.

यहां कांस्टेबल भर्ती पर क्लिक करें.

अब रजिस्ट्रेशन करें और आवेदन शुरू करें.

फीस जमा करें और सबमिट करें.

आवेदन शुल्क – आवेदन फीस 400 रुपए निर्धारित की गई है. अभ्यर्थी जारी विज्ञापन के अनुसार निर्धारित डेट से आवेदन जमा कर सकते हैं. अभ्यर्थी इस बात का ध्यान रखें कि आवेदन आनलाइन ही करना है.

कैसे होगा चयन?

कांस्टेबल के पदों पर कैंडिडेट्स का चयन लिखित परीक्षा और शारीरिक मानक परीक्षा के जरिए किया जाएगा. लिखित परीक्षा 300 नंबरों की होगी.

और आयोजन ऑफलाइन मोड में किया जाएाग. एग्जाम ओएमआर शीट पर होगा. लिखित परीक्षा और शारीरिक मानक परीक्षा का पैटर्न जारी कर दिया गया है.