newz fast

Best Plants To Clean Air : आज ही अपने घर में रखें ये पौधा, जहरीली हवा हो जाएगी बिलकुल साफ

Best Plants To Clean Air : बढ़ते वायु प्रदूषण की वजह से अक्सर लोगों को श्वास लेने में दिक्कत होती है। जिसकी वजह से लोगों को श्वास जैसी कई बीमारियों का शिकार होना पड़ता है। आज हम आपको ऐसे पौधे के बारे में बताएंगे जिसको घर में रखने से जहरीली हवा बिल्कुल साफ हो जाएगी। आइए जानते हैं इसके चमत्कारी फायदों के बारे में...

 | 
Best Plants To Clean Air : आज ही अपने घर में रखें ये पौधा, जहरीली हवा हो जाएगी बिलकुल साफ

Newz Fast, New Delhi: सर्दियों के मौसम में अक्सर हवा की क्वालिटी बिगड़ जाती है और लोगों को वायु प्रदूषण का सामना करना पड़ता है. घर के अंदर भी एयर पॉल्यूशन की भरमार होती है और इससे बचने की जरूरत होती है. आज आपको 10 ऐसे पौधों के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप अपने घर में रख सकते हैं. इनसे आपको भरपूर ऑक्सीजन मिलेगी और हवा भी साफ हो जाएगी.

स्पाइडर प्लांट (Spider Plant) एक पत्तेदार पौधा है, जो हवा में मौजूद प्रदूषक तत्वों जैसे- फॉर्मेल्डिहाइड, बेंजीन और जाइलीन को फ़िल्टर कर सकता है और साफ हवा प्रदान कर सकता है. 

स्नेक प्लांट (Snake Plant) को भी हवा साफ करने वाले पौधों में शुमार किया जाता है. स्नेक प्लांट को वास्तु के अनुसार भी अच्छी माना जाता है. यह कमरे में रखा जाए, तो हवा से टॉक्सिन को साफ करता है.

क्रिसमस कैक्टस (Christmas Cactus) को श्लम्बरगेरा भी कहा जाता है. दांतेदार पत्ती वाला यह पौधा हमारे घर की वायु गुणवत्ता में सुधार करता है और लंबे समय तक प्रदूषक तत्वों से लड़ता रहता है.

फिलोडेंड्रोन (Philodendron) हवा से फॉर्मल्डिहाइड हटाकर एयर को क्लीन करते हैं. फ्लोरिडा यूनिवर्सिटी की रिसर्च के अनुसार फिलोडेंड्रोन हवा को शुद्ध करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है. 

पीस लिली (Peace Lily) पौधा हवा से बेंजीन, फॉर्मेल्डिहाइड और अमोनिया को फिल्टर करते हैं. CDC के अनुसार, घर के अंदर हवा में बेंजीन का स्तर अधिक होता है, जो सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. 

गोल्डन पोथोस (Golden Pothos) को गोल्डन मनी प्लांट भी कहा जाता है. यह बेल वाले पौधे पत्तियों से ढके होते हैं और कमरे की हवा साफ करते हैं. ये पॉल्यूशन कम करके ज्यादा से ज्यादा ऑक्सीजन देते हैं. 

ड्रेसिना (Dracaena) प्लांट कई रंग और कई पैटर्न के होते हैं. अक्सर लोग इन्हें अपने बेडरूम में रखते हैं. इस पौधे की पत्तियां पूरे दिन ऑक्सीजन तेजी हैं और कमरे की हवा को साफ करने में असरदार होती हैं. 

ब्रोमेलियाड (Bromeliad) बेहतरीन इनडोर प्लांट है, जो घर की सजावट के साथ हवा को साफ करने में मदद करता है. यूनिवर्सिटी ऑफ अल्बर्टा की रिसर्च में इस पौधे को बेडरूम के लिए लाभकारी माना गया है. 

बोस्टन फर्न (Boston Fern) प्लांट बेडरूम में रखने से इनडोर पॉल्यूशन कम हो सकता है. यह पौधा हवा को फिल्टर करता है और ऑक्सीजन की पूर्ति करता है. इसे घर में रखना बेहद फायदेमंद हो सकता है. 

एरेका पाम (Areca Palm) का पौधा आपकी सेहत के लिए बेहद लाभकारी हो सकता है. यह हवा को साफ करता है. कैलिफोर्निया एयर रिसोर्सेज बोर्ड के अनुसार यह पौधा इनडोर पॉल्यूशन से बचा सकता है.