newz fast

Cloth care tips: सर्दियों में इस वजह से ऊनी कपड़ों पर आते हैं, हटाने के लिए अपनाएं ये तरीका

Cloth care tips for winters: सर्दियों की सीजन शुरु हो चुका है और लोगों ने गर्म कपड़े पहनना भी शुरु कर दिया है। सर्दी ज्यादा होने पर लोग ज्यादा समय तक गर्म कपड़ों को पहनकर रखते हैं। कई बार लोग गर्म कपड़े पहन कर सो भी जाते हैं। इस वजह से कपड़ों पर रुएं भी आ जाते हैं। इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि आपको इन रूओं के हटाने के लिए क्या करना चाहिए।
 | 
Cloth care tips: सर्दियों में इस वजह से ऊनी कपड़ों पर आते हैं, हटाने के लिए अपनाएं ये तरीका 

Newz Fast, New Delhi: कई बार हम देखते हैं कि हमारे पसंदीदा ऊनी कपड़ों पर रूएं आ गए हैं। सोचने वाली बात यह है कि अच्छे से अच्छे डिटर्जेंट का इस्तेमाल करने के बाद भी ऊनी कपड़ों पर थोड़े बहुत रूएं आ ही जाते हैं। 

सर्दियों मे कुछ दिन तक पहनने के बाद ऊनी कपड़ों से रोएं निकलने शुरू हो जाते हैं। जिसके चलते आपके नए वुलन कपड़े भी पुराने और गंदे लगने लगते हैं। आखिर ऐसा होता क्यों है और इसे कैसे ठीक कर सकते हैं, आइए इस बारे में आपको बताते हैं।

दरअसल ऊनी कपड़े नमी आसानी से सोख लेते हैं। ऊन में एक तेल जैसा पदार्थ होता है जिसे लेनोलिन कहते हैं। जब हम ऊनी कपड़े पहनते हैं तो वे हमारे शरीर का पसीना और त्वचा का तेल आसानी से अवशोषित कर लेते हैं। 

जब ऊन तेल अवशोषित करता है तो सफाई करने के बाद भी नमी बरकरार रहती है जिससे की रोएं बनने लगते हैं। आइए जानते हैं कि रोएं को आसान तरीकों से कैसे निकाल सकते हैं।

कैसे धोएं ऊनी कपड़े

किसी भी कपड़े को धोने से पहले उसपर लगा लेबल जरूर पढ़ना चाहिए। कई बार गलत तरीके से कपड़े धोने से भी ऊनी कपड़ों पर रूएं आ जाते हैं। कपड़े के लेबल में उसे धुलने का तरीका लिखा होता है। 

इस लेबल में डिटर्जेंट और मशीन के टेम्प्रेचर का भी जिक्र रहता है। इसकी मदद से आप ऊनी कपड़ों को आसानी से धो सकते हैं।

ऊनी कपड़े पहनकर ना सोएं

सर्दी के मौसम में अधिकतर लोग ऊनी कपड़े पहनकर सोजाते हैं। इससे कपड़ों पर रूएं तो आते ही हैं साथ ही इनका रंग भी फीका पड़ने लगता है। ऊनी कपड़े पहनकर सोने से कुछ लोगों को खुजली, एलर्जी की समस्या भी हो जाती है। ऊनी कपड़ों से रूएं हटाने के लिए आप कुछ टिप्स आजमा सकते हैं।

कंघी से करें रिमूव

ऊनी कपड़ों के रोएं साफ करने के लिए आप कंघी का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में कंघी को कपड़े में लगाकर बालों की तरह ऊपर से नीचे की तरफ ले जाएं। इससे ऊनी कपड़े के रोएं कंघी में फंस जाएंगे। वहीं अगर आप चाहें तो रेजर का इस्तेमाल करके भी कपड़ों पर लगे रोएं को झट से साफ कर सकते हैं।

लिंट रिमूवर का करें इस्तेमाल

वुलन कपड़ों के रोएं निकालने के लिए लिंट रिमूवर का इस्तेमाल भी बेस्ट हो सकता है। इसके लिए लिंट रिमूवर को ऊनी कपड़े पर रखकर प्रेस करते हुए घुमाएं। इससे कपड़ों के सारे रोएं लिंट रिमूवर में फंसकर बाहर आ जाएंगे और आपके कपड़े क्लीन नजर आएंगे।

वाइट विनेगर से धोएं

आपके पास घर पर वाइट विनेगर मौजूद है तो आप इसकी मदद से अपने ऊनी कपड़ों को आसानी से रोऐं हटा सकती है। जब भी आप अपने ऊनी कपड़े धोएं, तो पहले पानी में एक कप वाइट विनेगर मिलाकर रख दें। फिर कपड़े उसमें डालकर रखें। धोने के बाद वाइट विनेगर कपड़ों से रोएं आसानी से हटा देता है।

सीधे मशीन में न धोएं

ऊनी कपड़ों को कभी भी बाकी कपड़ों के साथ ना धुलें। इसे जहां तक हो सके हाथ से ही धोएं। धोने से पहले ऊनी कपड़ों को उल्टा जरूर कर लें। मशीन में धुलने से इनमें रूएं जल्दी निकल सकते हैं।