newz fast

Diet: स्लिम फीगर की चाह में कहीं आप खो न दें अपने बाल, डाइट शुरु करने से पहले जरुर जान लें ये बातें

side effect of dieting: वर्तमान में ज्यादातर महिलाएं पतला होना सबसे बेहतर समझती हैं। ऐसे में हेल्दी भोजन लेना ज्यादा पंसद करती हैं और इसी के साथ ही कई ऐसी चीजें भी शामिल करती है जिससे शरीर को फुर्ती और पोषण मिले। आपको बता दें कि डाइट करना आपके लिए नुकसानदायी भी हो सकता है। 
 | 
Diet: स्लिम फीगर की चाह में कहीं आप खो न दें अपने बाल, डाइट शुरु करने से पहले जरुर जान लें ये बातें 

Newz Fast, New Delhi: आजकल लगभग हर इंसान पर डाइटिंग करने का जुनून सवार है। इसके चक्कर में लोग कई तरह के फास्ट भी करते हैं। वजन कम करने के लिए लोग स्ट्रिक्ट डाइटिंग के साथ-साथ हैवी एक्सरसाइज भी करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है वजन कम करने के लिए हम जो डाइटिंग करते हैं उससे हमारे शरीर को कितना नुकसान पहुंचता है।

बहुत सारे लोग वेट लॉस के लिए डाइटिंग को सबसे अच्छा विकल्प मानते हैं। दरअसल, कुछ लोग डाइटिंग में अपने खाने में पोषण की मात्रा को कम कर देते हैं जिससे उनके शरीर में पोषण की कमी हो जाती है। आइए जानते हैं डाइटिंग करने से शरीर को क्या नुकसान पहुंचता है।

हॉर्मोनल बदलाव

डाइटिंग हमें तभी करना चाहिए जब हमारा डॉक्टर इसे करने की सलाह दें। लेकिन कुछ लोग अपने मोटापे से परेशान होकर खुद ही डाइटिंग करने लगते हैं। इसके वजह से उनके शरीर में पोषण की कमी हो जाती है। 

इसके साथ ही जब हम डाइटिंग शुरू करते हैं तब हमारे शरीर में अचानक से कुछ हॉर्मोनल बदलाव भी होने लग जाते हैं। शरीर में पोषण की कमी का सीधा असर हमारे बालों पर पड़ता है। 

इस वजह से हमारे शरीर में प्रोटीन, आयरन, अन्य जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स की कमी हो जाती है। ज्यादा दिनों तक इस तरह के डाइटिंग को करने से आप गंजेपन का भी शिकार हो सकते हैं।

आप कुछ सिंपल टिप्स को फॉलो करके आसानी से घर बैठे वजन घटा सकते हैं।

प्रोटीन से भरपूर चीजें खाएं

प्रोटीन हमारे स्किन और बालों के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है। इसकी कमी होने पर हमें हेयर फॉल के अलावा रूखी बेजान स्किन का भी सामना करना पड़ सकता है। इसकी कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में रेड मीट, मछली, अंडे जरूर शामिल करें। 

इनके अलावा आप खट्टे फल, एवोकाडो, पालक से भी प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं। इन चीजों को अपनी डाइट में पर्याप्त मात्रा में ही शामिल करें। ध्यान रहे किसी भी चीज की अधिकता आपको नुकसान ही पहुंचाएगी।

कैलोरी इंटेक पर ध्यान दें

आप क्या खा रहे हैं इससे ज्यादा ये जरूरी है कि आप उस चीज को कितनी मात्रा में खाते हैं। इसलिए कुछ भी खाने से पहले अपने कैलोरी इंटेक का ध्यान जरूर रखें।

विटामिन से भरपूर चीजें खाएं

विटामिन हमारे शरीर के विकास के लिए बहुत जरूरी होता है। विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए लोग सप्लीमेंट का सहारा लेने लगे हैं। विटामिन के सप्लीमेंट खाने से कई गंभीर बीीमारियों का खतरा बढ़ता है। 

हमें विटामिन की कमी को दवाओं से नहीं बल्कि हेल्दी खाने से पूरा करना चाहिए। अगर विटामिन की कमी हो जाए तो हमारा शरीर कई गंभीर बीमारियों का आसानी से शिकार बन सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप विटामिन से भरपूर चीजें खाएं।