newz fast

NCR के इस शहर में बिछाई जाएगी 50 किलोमीटर की नई रेलवे लाइन, बेसिक सर्वे हुआ शुरु

हाल ही में मिली जानकारी के मुताबिक हम आपको बता दें कि जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को दिल्ली-हावड़ा रेल मार्ग पर खुर्जा जंक्शन के साथ चोला स्टेशन से जोड़ा जाएगा। इसके लिए हरियाणा में पलवल से आगे रूंधी स्टेशन तक 50 किलोमीटर रेलवे लाइन बिछाई जाएगी। इस प्लान के लिए डीपीआर बनाने के साथ बेसिक सर्वे का काम शुरु हो गया है। 

 | 
NCR के इस शहर में बिछाई जाएगी 50 किलोमीटर की नई रेलवे लाइन, बेसिक सर्वे हुआ शुरु   

Newz Fast, Digital Desk- नई दिल्ली: जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को दिल्ली-हावड़ा रेल मार्ग पर खुर्जा जंक्शन के साथ चोला स्टेशन से जोड़ा जाएगा। चोला स्टेशन का जेवर एयरपोर्ट से लिंक करने के साथ जंक्शन बनाने के लिए हरियाणा में पलवल से आगे रूंधी स्टेशन तक 50 किमी रेलवे लाइन बिछाई जाएगी। उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) ने डीपीआर बनाने के साथ बेसिक सर्वे शुरू कर दिया है।

एयरपोर्ट को मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब बनाने के लिए यहां पर मेट्रो, लोकल एवं अंतरराज्यीय बस स्टेशन और रेलवे टर्मिनल का निर्माण कराया जाएगा। रेलवे अफसरों के अनुसार रेलवे टर्मिनल का निर्माण एयरपोर्ट परिसर में ही होगा।

इसके लिए उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) चोला स्टेशन को हरियाणा के रूंधी से जोड़ने के लिए परियोजना तैयार कर रहा है। इसके जुड़ने से चोला स्टेशन जंक्शन में तब्दील हो जाएगा।

उत्तर मध्य रेलवे के सीनियर पीआरओ डॉ. अमित मालवी ने बताया कि चोला को हरियाणा के रूंधी से जोड़ने के लिए 50 किमी लंबी नई रेल लाइन बिछाने को उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज ने सर्वे शुरू कर दिया है।

जल्द ही सर्वे को पूरा कर लिया जाएगा। सर्वे पूरा होने के बाद विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की जाएगी। रेलवे अफसरों के अनुसार, हरियाणा के रूंधी तक जोड़ने वाली रेलवे लाइन दिल्ली-मुंबई रेलवे लाइन और दिल्ली-कोलकाता रेलवे लाइन से भी जुड़ेगी।

इसका फायदा हजरत निजामुद्दीन, फरीदाबाद से प्रयागराज, कानपुर और हावड़ा की ओर जाने वाली ट्रेनें वाया जेवर-चोला होकर संचालित होंगी। वहीं, नई दिल्ली, आनंद विहार से मुबंई और दक्षिण भारत की ट्रेनों को गाजियाबाद से चोला व जेवर होते हुए संचालन किया जाएगा।

वहीं, रेलवे लिंक यमुना एक्सप्रेसवे को भी क्रॉस करेगा। इससे अलीगढ़, मथुरा, आगरा, झांसी और कानपुर के साथ ही प्रयागराज आदि शहरों से भी कनेक्टिविटी हो जाएगी।

सीपीआरओ उत्तर मध्य रेलवे हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि चोला स्टेशन से जेवर एयरपोर्ट होते हुए हरियाणा के रूंधी तक नई रेलवे लाइन बिछाने को उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज ने सर्वे शुरू कर दिया है। जल्द ही डीपीआर तैयार कर ली जाएगी।