newz fast

Aaj ka Mousum: हरियाणा में बदला मौसम, इन जिलों में धूंध का बढ़ा कहर

Aaj ka Mousum: हाल ही मे उतर भारत के इन इलाकों मे ठंड बढ़ गई है। वही कुछ जिलों मे मध्यम बारिश पड़ने की संभावना है।अगले कुछ घटों मे तापमान के गिरने की वजह से इन शहरों के लोगों को बाजार जाते समय भी पहनने होंगे सर्दी के कपड़े...
 | 
Aaj ka Mousum: हरियाणा में बदला मौसम, इन जिलों में धूंध का बढ़ा कहर
NewzFast India,New Delhi: इस समय मौसम में बदलाव और तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। मौसम वैज्ञानिक डॉ. चंद्रमोहन ने बताया कि उत्तरी पहाड़ों पर एक के बाद एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहे हैं।

जिसके चलते मौसम में बदलाव और तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। जब पश्चिमी विक्षोभ आते हैं तो हवा दक्षिण-पश्चिमी और पूर्व-दक्षिणी होने के कारण तापमान बढ़ जाता है और जब वे गुजरते हैं तो हवा की दिशा बदलकर उत्तरी हो जाती है, जिससे तापमान में गिरावट देखी जाती है।

फिलहाल सिर्फ रात के तापमान में गिरावट हो रही है और दिन भर तेज धूप निकलने और बार-बार कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से दिसंबर के पहले पखवाड़े के अंत में भी कड़ाके की ठंड देखने को मिल रही है. 

शुक्रवार को अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 6.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम वैज्ञानिक चंद्र मोहन ने बताया कि मौजूदा परिदृश्य में कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण आंशिक बादल देखने को मिल रहे हैं। पश्चिमी विक्षोभ आज पूरे इलाके पर हावी हो जाएगा.

इसके बाद ,23 दिसंबर को उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों में एक और कमजोर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो जाएगा। इसके चलते आने वाले दिनों में आंशिक बादल छाए रहेंगे और उत्तरी पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होगी.

जैसे ही मौसमी सिस्टम आगे बढ़ेगा, हवाओं की दिशा में बदलाव होगा, जिससे तापमान में गिरावट आएगी। वहीं, हवाएं शांत रहीं तो सुबह के समय कोहरा छाने की संभावना है।

भारतीय मौसम विभाग ने पूरे इलाके में येलो अलर्ट जारी किया है. आम जनता को यात्रा के दौरान सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।