newz fast

Alcohol : पति के शरीर में दिखने लगे ये 5 लक्षण तो तुरंत छुड़वा दें शराब

Alcohol : लोग शराब पीने के बहुत शौकिन होते है लेकिन लोग शराब पीने की लिमिट को भूल ही जाते है. इस वजह से लोग बिमारियों से घिर जाते है. आज हम आपको बताएंगे कि यदि आपके पति के शरीर में ये 5 लक्षण दिखने लग जाए तो तुरंत 
 शराब को छुड़वाए. आइए जानते नीचे खबर में उन 5 लक्षणों के बारे में-
 | 
 Alcohol : पति के शरीर में दिखने लगे ये 5 लक्षण तो तुरंत छुड़वा दें शराब

 Newz Fast, New Delhi :  यह बात जरूर पढ़ी होगी कि शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक है. बड़े-बड़े अक्षरों में लिखे होने के बावजूद भी लोग टल्ली होकर शराब पीते हैं. वे शराब के दुष्प्रभाव से बेखौफ होकर नशे में सुध-बुध खोए रहते हैं.

कई लोग ऐसे हैं जो शराब के दुष्प्रभाव (side effects of alcohol) या शरीर पर हो रहे इसके नकारात्मक प्रभाव को समय पर समझ जाते हैं और शराब से छुटकारा (get rid of alcohol) पाना चाहते हैं. 

शराब एक ऐसा पदार्थ है जिसका सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक है. अधिक मात्रा में शराब का सेवन (alcohol abuse) करने से कई तरह की गंभीर बीमारियां हो सकती हैं, जिनमें लीवर खराब होना, हार्ट अटैक, स्ट्रोक, कैंसर और यहां तक कि मौत भी शामिल है.

अगर आप शराब पीते हैं, तो अपने शरीर को ध्यान से सुनें. अगर आपको नीचे बताए गए किसी भी लक्षण का अनुभव होता है, तो तुरंत शराब पीना छोड़ दें और डॉक्टर से सलाह लें.

 भूख में कमी (loss of appetite)

अगर आपको शराब पीने के बाद भूख नहीं लगती है, तो यह एक संकेत है कि आपके लिवर को नुकसान पहुंच रहा है. लीवर शराब को तोड़ने के लिए जिम्मेदार होता है, और अगर वह इस काम को ठीक से नहीं कर पा रहा है, तो आपको भूख में कमी महसूस हो सकती है. 

वजन में अचानक कमी (sudden weight loss)

शराब के कारण वजन में अचानक कमी आ सकती है. यह इसलिए होता है क्योंकि शराब आपके शरीर में पोषक तत्वों के अवशोषण को बाधित करती है. 

थकान (Tiredness)

शराब के कारण थकान महसूस हो सकती है. यह इसलिए होता है क्योंकि शराब आपके शरीर को एनर्जी बनाने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों से अलग करती है.

पीलिया (Jaundice)

पीलिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें स्किन और आंखों का सफेद भाग पीला पड़ जाता है. यह लिवर की बीमारी का एक संकेत हो सकता है.

पेट में दर्द (stomach ache)

शराब के कारण पेट में दर्द हो सकता है. यह इसलिए होता है क्योंकि शराब आपके पेट को नुकसान पहुंचा सकती है.

शराब पीने के नुकसान (Disadvantages of drinking alcohol)

- शराब का सेवन करने से लिवर खराब हो सकता है. लिवर खराब होने से पीलिया, जलोदर और कैंसर जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं.

- शराब का सेवन करने से दिल की बीमारी का खतरा बढ़ सकता है. शराब का सेवन करने से दिल की धड़कन बढ़ने, ब्लड प्रेशर बढ़ने और हार्ट अटैक जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

- शराब का सेवन करने से कैंसर का खतरा बढ़ सकता है. शराब का सेवन करने से मुंह, गले, फेफड़े, पेट, स्तन और कोलन कैंसर जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

- शराब का सेवन करने से मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. शराब का सेवन करने से डिप्रेशन और एंग्जाइटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं.