newz fast

इस जगह पर महिलाएं टांगकर जाती है अपने अंडरगार्मेंटस, सारी मन्नतें हो जाती है पूरी

दुनियाभर में अलग अलग तरह की परंपराएं होती है। आज हम आपको बताने वाले हैं कि इस जगह पर जाकर महिलाएं अपने अंडरगार्मेंटस को उतार देती है और उनकी सारी मन्नतें पूरी होती है। तो चलिए जानते हैं इस जगह के बारे में...
 | 
इस जगह पर महिलाएं टांगकर जाती है अपने अंडरगार्मेंटस, सारी मन्नतें हो जाती है पूरी

Newz Fast, New Delhi कहीं पूर्वजों को खुश करने के लिए काट दी जाती है महिलाओं की उंगलियां, तो कहीं खुद अपनी खुशी से लोग करते है कुछ ऐसा जिसका रहस्य अब तक पता नहीं चल पाया.

एक ऐसी ही परंपरा ने एक देश के टूरिज़म को बढ़ा दिया है जिसे महिलाएं अपनी खुशी से अंजाम देती है और मन्नत पूरी होने का इंतजार करती है.

Weird Traditions Around World: न्यूजीलैंड में Central Otago cardona नाम की एक जगह है जहां मन्नत मांगते हुए लड़कियां अपनी ब्रा खोलकर लोहे के तार पर टांग देती हैं. 

उस इलाके में यह परंपरा सालों से चली आ रही है लिहाजा लोग इसे अब आस्था से भी जोड़ने लगे हैं. अब कपड़े उतार देने से मन्नत पूरी होती है या नहीं. यह तो नहीं पता. लेकिन वहां की महिलाएं और टूरिस्ट के तौर पर वहां जाने वाले इसे बेहद मानने लगे हैं.

इयरवियर उतारने से क्या पूरी होती है मन्नत?

इस अनोखी परंपरा और विश्वास को लेकर बताया जाता है की इसकी शुरुआत 1999 से हुई थी तब लोहे के तारों वाले फेन्स पर किसी ने चार ब्रा टंगी देखी थी. 

उसके बाद लोग इसे मन्नत वाली जगह समझकर एक एक कर ऐसा ही करने लगे. आलम ये हुआ कि कुछ ही समय में फेंस पर इतनी ब्रा टंग गई कि लोग इस जगह को देखने आने लगे कि आखिर यहाँ ऐसा क्या है कि महिलाएं यहां आते ही अपने इनरवियर उतारकर टांग देती हैं? 

यहां की सरकार ने इस अजीब परंपरा को रोकने की बहुत कोशिश की लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ. अच्छी बात यह है कि महिलाएं इसे अपनी खुशी से करती हैं, किसी दबाव में नहीं. मन्नत पूरी हो इसलिए वो इसे निभाती है.

ये है मान्यता की वजह

बताया जाता है करीब 2 दशक पहले यहां कुछ लड़कियां न्यू इयर पार्टी मनाने आई थीं, उस दौरान उन्होंने खूब शराब पी ली थी. जिससे अपनी सुध-बुध खो बैठीं. 

इसी हाल में उन्होंने अपनी ब्रा उतारकर लोहे के तारों पर टांग दिया. जिसे बाद में लोगों ने देखा तो परंपरा समझ बैठे. कहा जाता है कि पार्टी की अगली सुबह ब्रा टांगने वाली चारों लड़कियां कहीं लापता हो गईं. तभी से ये परंपरा चल निकली.

मन्नत वाली ब्रा चोरी होने से और बढ़ी लोकप्रियता

कर टांगने वाली मन्नत मांगने का यह तरीका बेहद ही अजीबोगरीब हैं लेकिन उससे भी ज्यादा अजीबो गरीब और चौंकाने वाला है वह काम जिसे यहां चोर अंजाम देते हैं. 

जी हां, चोर यहां टंगी ब्रा चुरा भी ले जाते हैं और ऐसा होने की वजह से ये जगह और घटना दोनों दुनिया भर में जाने जाने लगी और टूरिज़्म को और बढ़ावा मिलने लगा. 

ऐसे में कहा जा सकता है कि चोरों की चोरी वाली घटना ने इस जगह को पॉपुलर होने और टूरिज़्म बढ़ाने में मदद ही की है. तभी तो आलम यह हो चुका है कि न्यूज़ीलैंड घूमने आने वाले मन्नत मांगने के लिए ब्रा टांगने वाली जगह को देखने ना आये ऐसा तो हो ही नहीं सकता.