newz fast

Business Idea: महज 5 हजार रूपये लगाकार शुरू करें ये बिजनेस, घर बैठे कमा लेंगे मोटा पैसा

Low Investment Business: आप भी अपना एक बिजनेस शुरू करना चाहते है जिसे आप कम लागत में शुरू करके अच्छा पैसा कमा सकें तो आज हम आपको ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताने जा रहे है. जिसे आप मात्र 5 हजार रूपये से शुरू करके घर बैठे हर महीने 30 से 40 हजार रूपये कमा सकते है तो आइए जानते है कैसे शुरू करे ये बिजनेस... 
 | 
 5 हजार रूपये लगाकार शुरू करें ये बिजनेस, घर बैठे कमा लेंगे मोटा पैसा

Newz Fast, New Delhi: हर किसी के मन में अपना बिज़नेस (Business) शुरू करने का कभी न कभी तो ख्याल आता ही है। पर अक्सर ये ख्याल बस मन में ही आकर रह जाता है, और वो असल में अपना बिज़नेस शुरू नहीं कर पाते है। 

ऐसा ज्यादातर इसलिए होता है क्यूंकि या तो उनके पास बिज़नेस में लगाने के लिए पैसे की कमी होती है या फिर उनका ये कन्फूजन (Confused about business idea) क्लियर नहीं हो पाता की कौन सा बिज़नेस शुरू किया जाए ? 

अगर आप भी इन्ही वजहों से अपना बिज़नेस शुरू नहीं कर पा रहे है तो ये खबर आपके लिए है। आज हम आपको बताएंगे कम लागत और ज्यादा मुनाफें (High Profit & Low-investment business) वाले बेस्ट बिज़नेस आइडियाज- 

घर से शुरू कर सकते हैं गिफ्ट बास्केट

गिफ्ट बास्केट के बिजनेस में गिफ्ट देने के लिए एक टोकरी बनाई जाती है। टोकरी में गिफ्ट को अच्छे से पैक करके दिया जाता है। आप इस बिजनेस को घर से शुरू कर सकते हैं।

इस बिजनेस की डिमांड बाजार में बढ़ती जा रही है। जन्मदिन, सालगिरह और दूसरे मौके पर इसकी ज्यादा डिमांड होती है। अब तो कई कंपनियां भी इस बिजनेस में उतर चुकी हैं।

सिर्फ 5,000 रुपये लगाकर शुरू करें गिफ्ट बास्केट बनाने का बिजनेस

गिफ्ट बास्केट को 5 से 8 हजार रुपये में शुरू किया जा सकता है। इस बिजनेस के लिए गिफ्ट बास्केट या फिर बॉक्स रिबन, रैपिंग पेपर, लोकल आर्ट एंड क्राफ्ट का सामान, सजावटी सामग्री, ज्वेलरी के पिस्स, पैकेजिंग सामग्री, स्टीकर, फैब्रिक पीस, पतला तार, कैची, वायर कटर, मार्कर पेन, पेपर श्रेडर, कार्टन स्टेपलर, गोंद और कलरिंग टेप जैसे चीजों की जरूरत होती है। इस बिजनेस में आपको बहुत ही कम पूंजी में शुरू कर सकते हैं।

जिम खोलना (Opening a GYM)

आजकल फिटनेस का क्रेज (fitness Freak) सभी पर छाया हुआ है चाहे वो लड़का हो या लड़की, सभी को एक अच्छी बॉडी बनानी है। मगर आज ज़माना बदल गया है, लोग अपना ज़्यादातर समय मोबाइल और लैपटॉप के सामने बिताते है, जिससे उनमें जिम जाने की चाह ज़्यादा बढ़ी है।

अगर आप छोटे शहरों या फिर गांव में जिम खोल दे तो यह लाभदायक साबित होगा। जैसे-जैसे लोग आपका जिम आना शुरू करेंगे आपको इस बिसनेस से फ़ायदा होता दिख जायेगा, बशर्ते आप ज़रूरी सभी प्रकार की एक्सरसाइज इक्विपमेंट को रखे और उसका देख-रेख सही ढंग से करें। इस बिजनेस से आप प्रतिमाह औसतन INR 30,000 से लेकर INR 50,000 तक की कमाई कर सकते है।

होम कैंटीन (Home Canteen/Tiffin Service)

आज की इस भागदौड़ वाली ज़िंदगी में आम आदमी के पास टाइम की बहुत कमी है, बहुत से लोग पलायन करके दूसरे शहरों में या तो नौकरी या पढाई करने जाते है और इस कारण उनके लिए घर में खाना बनाना काफी मुश्किल होता है। आप इस प्रकार के लोगों को टारगेट करके होम कैंटीन या फिर टिफ़िन सर्विस की शुरुआत करें।

यह व्यापार यदि आप अपने घर पर शुरू करना चाहते हैं, तो आपके पास खाना पकाने और थोक ऑर्डर पैक करने के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए। आमतौर पर घरेलू रसोई में 40-50 लोगों का खाना आसानी से तैयार हो जाता है।

इसकी मार्केटिंग के लिए आप फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल साइट्स का इस्तेमाल कर सकते है, लेकिन मुख्य रूप से “वर्ड ऑफ माउथ” इस तरह के बिजनेस मॉडल पर ज़्यादा काम करती है। अगर आपके ग्राहकों की संख्या 40-50 तक हो जाती है तो आप इस बिजनेस से लगभग INR 50,000 से INR 60,000 आसानी से कमा पाएंगे।

फ्रीलांसिंग (Freelancing)

आधुनिक युग की सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है बेरोज़गारी। नौकरी पाने के लिए आपके पास एक अलग स्किल ज़रूर होनी चाहिए जिससे की आपको नौकरी जाने या न जाने पर ज़्यादा फर्क न पड़े – ऐसे ही एक केटेगरी का नाम है फ्रीलांसिंग।

इसमें आप अपनी स्किल (क्षमता) के अनुसार लोगों की सहायता करते है। उदाहरण के लिए, अगर आपकी रुचि फोटोशॉप (Photoshop Editing) में है तो आप इस स्किल के हिसाब से प्रोजेक्ट ले सकते है और एडिटिंग करके पैसे कमा सकते है।

आर्टिफिशियल ज्वेलरी का व्यवसाय (Artificial Jewellery Business)

भारत में पुराने समय से ही आभूषण का प्रचलन है चाहे वो किसी की शादी हो या कोई त्योहार महिलाये हमेशा कोई न कोई आभूषण ज़रूर पहनती है। एक शोध की मानें तो, भारत में आर्टिफिशियल ज्वेलरी की डिमांड में लगभग 85% की तेजी देखी गई है और भारतीय अर्थव्यवस्था में (GDP) में ये 5.9 प्रतिशत का योगदान देता है।

आप 1.5 लाख से 2 लाख तक तक निवेश कर में प्रवेश कर सकते है और इसमें मोटा मुनाफा कमा सकते है लगभग 40-45% तक का। आप इन ज्वेलरी को लोकल मार्केट में बेच सकते है या फिर ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स जैसे Amazon और Flipkart का भी सहारा ले सकते है। ये आइटम बहुत तेज़ी से बिकते है आपको बस अपना डिज़ाइन और प्रोडक्ट सही रखना होगा।

ब्लॉगिंग करें (Start Blogging)

आज के समय में Blogging से बहुत से ब्लॉग अच्छी खासी कमाई कर लेते है और इसको शुरू करने में मामूली सा खर्च आता है। इससे पहले कि आप एक ब्लॉग बनाना शुरू करें और इसे एक ब्लॉगर के रूप में बनाएं, आपको सबसे पहले एक ब्लॉगिंग निच (blogging niche) का चयन करना होगा। अगर आपको किसी विशिष्ट क्षेत्र में अच्छी पकड़ है तो आप उसके ऊपर एक ब्लॉग बना सकते है।

उदाहरण के लिए अगर आपको शिक्षा के क्षेत्र में रूचि है तो हैं तो उसके ऊपर एक Education ब्लॉग बनाये और लोगों की मदद करें। जैसे-जैसे आप आर्टिकल पोस्ट करते जायेंगे आपके ब्लॉग को पढ़ने के लिए लोग आएंगे और इसी ट्रैफिक से आपकी कमाई शुरू होगी।