newz fast

Haryana Group D Jobs : हरियाणा में 10997 युवाओं को मिली ग्रुप डी की नौकरी, अब आगे ये होगी प्रक्रिया

 Haryana Group D Jobs :  हाल ही में हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने ग्रुप-डी की भर्ती का परिणाम घोषित किया था. जिसमें  10 हजार 997 युवाओं का अलग-अलग पदों पर चयन हुआ था. आइए जानते है नीचे खबर में अब आगे की ये प्रक्रिया-
 | 
हरियाणा में 10997 युवाओं को मिली ग्रुप डी की नौकरी, अब आगे ये होगी प्रक्रिया
Newz Fast,New Delhi :  हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने ग्रुप-डी की भर्ती के नतीजे घोषित कर दिए हैं। 10 हजार 997 युवाओं का विभिन्न पदों के लिए चयन हुआ है। परिणाम के साथ ही सरकार ने सभी विभागों व बोर्ड-निगमों के अधिकारियों को अगले दो दिनों में ज्वाइनिंग करवाने के निर्देश दिए हैं।

शिवरात्रि तथा साप्ताहिक अवकाश के बावजूद सरकार ने दफ्तर खुले रखने के आदेश दिए हैं ताकि ज्वाइनिंग में बाधा न आए। यहां बता दें कि आयोग ने 21 व 22 अक्तूबर, 2023 को ग्रुप-डी के 13 हजार 657 पदों के लिए कॉमन पात्रता परीक्षा (सीईटी) का आयोजन किया था।

ग्रुप-डी के इन पदों के लिए 13.76 लाख युवाओं ने सीईटी के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था। परीक्षा में 8.54 लाख अभ्यर्थी ही बैठे।

गौरतलब है कि सरकार ने ग्रुप-डी यानी चतुर्थ श्रेणियों का कॉमन कैडर बना दिया है। ऐसे में 13657 पदों में से 13104 पद कॉमन कैडर के थे और बाकी के बोर्ड-निगमों के लिए हैं। ग्रुप-डी की इस भर्ती में सामाजिक-आर्थिक आधार के पांच अंकों को लेकर पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में केस चल रहा है।

आयोग ने इसी वजह से पूरी भर्ती के परिणाम घोषित नहीं किए हैं। जिन 2660 पदों के नतीजे रोके हैं, उनके कोर्ट के फैसले के बाद निकाले जाएंगे।

चयन आयोग ने पहले की भर्तियों की तरह ग्रुप-डी भर्ती को भी सिरे लगाने के लिए आर्थिक-सामाजिक आधार पर अंकों के बिना परिणाम तैयार किया है। इसके लिए कानूनी राय भी ली है ताकि भविष्य में किसी की नियुक्ति प्रभावित न हो।

हरियाणा कर्मचारी चयन अयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी का कहना है कि सभी चयनित युवाओं को ई-मेल के जरिए नियुक्ति-पत्र भेजा है। उन्हें बॉयोमीट्रिक वेरिफिकेशन के लिए जगह बता दी गयी है।

बताते हैं कि चयनित युवाओं की ज्वाइनिंग शुरू भी हो गयी है। बड़ी संख्या में युवाओं द्वारा विभिन्न विभागों में ज्वाइनिंग रिपोर्ट दिए जाने की भी सूचना है।

योग्यता के आधार पर ग्रुप-डी में चयनित युवाओं को बहुत-बहुत बधाई। पारदर्शिता, मैरिट और बिना पर्ची-खर्ची के सरकारी नौकरियां देने का अपना संकल्प हम निरंतर निभा रहे हैं।

हमारे शासनकाल में प्रदेश के लगभग 1 लाख 20 हजार से अधिक युवाओं को अपनी मेहनत के बल पर नौकरियां मिलना एक मौन क्रांति है। मैं आशा करता हूं कि सभी अपने दायित्वों का पूरी निष्ठा से निर्वहन करेंगे।