newz fast

Maruti Suzuki ने बंद कर दीं ये 3 कारें, लेकिन अब भी खरीदने का मौका

 Maruti Suzuki CNG Cars : अगर आप भी सीएनजी कार खरीदना चाहते है तो यह खबर आपके लिए है. जानकारी के मुताबिक हम आपको बता दें कि मारुति सुजुकी ने ये तीन कारें बंद कर दी है लेकिन आपके पास अब भी  खरीदने का मौका है. तो चलिए जानते है नीचे खबर में पूरी डिटेल- 
 | 
 Maruti Suzuki ने बंद कर दीं ये 3 कारें, लेकिन अब भी खरीदने का मौका

Newz Fast, New Delhi : भारत में सस्ती सीएनजी कार खरीदने की सोच रहे लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी ने तीन लोकप्रिय सीएनजी कारों का प्रोडक्शन अस्थाई तौर पर बंद कर दिया है. इनमें भारत की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार सेलेरियो सीएनजी भी शामिल है.

सीएनजी पर सेलेरियो 35 किमी/किग्रा का माइलेज देती है. इसके अलावा मारुति ने ऑल्टो K10 और एस-प्रेसो के सीएनजी वर्जन का प्रोडक्शन(Production of CNG version) भी कुछ समय के लिए रोक दिया है. फिलहाल, यह सामने नहीं आया है कि कंपनी ने इन कारों को बनाना क्यों बंद किया है.

हालांकि, जिन डीलर्स के पास इनका स्टॉक है, वे बुकिंग लेते रहेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रोडक्शन रोकने के पीछे एक वजह यह भी हो सकती है कि इन सीएनजी कारों का काफी स्टॉक मौजूद है. माना जा रहा है इनकी बिक्री होने यानी स्टॉक खाली होने के बाद कंपनी दोबारा प्रोडक्शन चालू कर सकती है. हालांकि, मारुति सुजुकी ने आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं की है.

मारुति सुजुकी वैगनआर सीएनजी

मारुति ने ऑल्टो K10, सेलेरियो और एस-प्रेसो के सीएनजी मॉडल्स का प्रोडक्शन रोक दिया है. एरेना की छोटी कारों में अब वैगनआर का सीएनजी वर्जन (CNG version of WagonR) ही बचा है जिसका प्रोडक्शन चालू है.

मारुति ने वैगनआर सीएनजी के प्रोडक्शन को नहीं रोका है. दरअसल, भारत में वैगनआर की काफी डिमांड है. फरवरी 2024 के आंकड़ों के अनुसार, वैगनआर देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है.
 

मारुति ने ऑल्टो K10 सीएनजी, सेलेरियो सीएनजी और एस-प्रेसो सीएनजी को बनाना भले ही बंद कर दिया हो, लेकिन इनकी बिक्री अभी भी चालू है. अगर आप किफायती सीएनजी कार खरीदने की सोच रहे हैं तो मारुति की इन तीनों कारों पर गौर किया जा सकता है.

मारुति की तीनों सीएनजी कारों पर डिस्काउंट

मार्च 2024 में मारुति एरेना डीलरशिप नेटवर्क के जरिए बिकने वाली कारों पर मोटा डिस्काउंट दे रही है. इनमें ऑल्टो K10, सेलेरियो और एस-प्रेसो के सीएनजी वर्जन भी शामिल हैं. अगर आप इन तीनों में से कोई भी सीएनजी कार खरीदते हैं तो 40,000 रुपये तक की बचत कर सकते हैं.

Alto K10 CNG : मारुति सुजुकी ऑल्टो के10 सीएनजी की एक्स-शोरूम कीमत 5.70 लाख रुपये से शुरू होती है. इस कार पर कुल 40,000 रुपये तक का डिस्काउंट मिलेगा. इसमें 18,000 रुपये का कैश डिस्काउंट, 15,000 रुपये का एक्सचेंज बोनस और 7,000 रुपये का कॉर्पोरेट बोनस शामिल है.

S-Presso CNG: मारुति एस-प्रेसो को भी 40,000 रुपये तक की छूट के साथ खरीदा जा सकता है. इस कार पर भी 18,000 रुपये का कैश डिस्काउंट, 15,000 रुपये का एक्सचेंज बोनस और 7,000 रुपये का कॉर्पोरेट बोनस मिलेगा. एस-प्रेसो के सीएनजी वर्जन की एक्स-शोरूम कीमत 5.91 लाख रुपये से शुरू होती है.

Celerio CNG : सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली सेलेरियो सीएनजी पर भी 40,000 रुपये तक का डिस्काउंट मिलेगा. ऑल्टो के10 और एस-प्रेसो के सीएनजी वर्जन की तरह सेलेरियो सीएनजी पर भी 18,000 रुपये का कैश डिस्काउंट, 15,000 रुपये का एक्सचेंज बोनस और 7,000 रुपये का कॉर्पोरेट बोनस की छूट मिलेगी. सेलेरियो सीएनजी की एक्स-शोरूम कीमत 6.73 लाख रुपये है. ये ऑफर्स 31 मार्च 2024 तक ही मान्य हैं.