newz fast

Property Knowledge: पुरानी प्रोपर्टी खरीदने से पहले चेक कर लें पूरा रिकॉर्ड, नहीं तो होगी बड़ी परेशानी

Property Knowledge: आजकल प्रोपर्टी में अवैध कब्जों के मामले बढ़ते जा रहे है. ऐसे में लोगों को प्रोपर्टी खरीदते समय यहीं चिंता रहती है कि कहीं इस जमीन पर किसी का अवैध कब्जा तो नहीं है. अगर आप भी पुरानी प्रोपर्टी खरीदने का सोच रहे है तो पहले अच्छे से पूरा रिकॉर्ड चेक कर लें. नहीं तो बाद में बड़ी परेशानी हो सकती है...
 | 
पुरानी प्रोपर्टी खरीदने से पहले चेक कर लें पूरा रिकॉर्ड
Newz Fast, New Delhi: आजकल फ्लैट, मकान या जमीन खरीदना काफी महंगा हो गया है. वहीं, संपत्ति खरीदना काफी मुश्किल भी होता है. ज्‍यादातर लोगों को संपत्ति खरीदते समय सबसे बड़ी चिंता यही रहती है कि मकान, फ्लैट या जमीन वैध या नहीं. 

कहीं ऐसा तो नहीं कि आप जो संपत्ति खरीद रहे हैं, वो अवैध जमीन पर खड़ी हो और भविष्‍य में सरकार उसे जब्‍त कर ले. इसमें भी सबसे बड़ी दिक्‍कत पुरानी संपत्ति को खरीदने के दौरान आती है.

अगर आप भी किसी व्‍यक्ति से पुरानी संपत्ति खरीद रहे हैं तो उसके रिकॉर्ड को खंगाल लेना समझदारी का काम है. लेकिन, बड़ा सवाल ये उठता है कि ये काम आसानी से कैसे निपटाया जाए?

कई बार गलत जगह निवेश करने पर आपका पैसा तो डूबता ही है. साथ ही जमीन, फ्लैट या मकान भी आपसे छिन जाता है. इसके लिए जरूरी है कि प्रॉपर्टी खरीदने से पहले उसका रिकॉर्ड खंगाल लें. ऑनलाइन के मौजूदा दौर से पहले यह काम बेहद मुश्किल होता था. 

अचल संपत्ति के रिकॉर्ड खंगालने के लिए आपको ऑफिस के चक्‍कर लगाने पड़ते थे. अब अचल संपत्ति के सभी रिकॉर्ड ऑनलाइन उपलब्‍ध होने लगे हैं. अब आप 50 या 100 साल पुरानी संपत्ति के दस्‍तावेज भी ऑनलाइन निकाल सकते हैं.

राजस्‍व विभागों ने लॉन्‍च कर दिए हैं आधिकारिक पोर्टल

अगर पहले आप अचल संपत्ति खरीदने से पहले भू-रिकॉर्ड निकालना चाहते थे तो आपको राजस्व विभाग के चक्कर लगाने पड़ते थे. इसके बाद भी सही दस्‍तावेज हासिल करना काफी परेशानी भरा साबित होता था. 

अब जमीन का पुराना रिकॉर्ड देखने के लिए सभी राज्यों के राजस्व विभागों ने ऑफिशियल पोर्टल लॉन्च कर दिए हैं. आप अपने राज्य के भूलेख पोर्टल पर जाएं और संपत्ति का 100 साल पुराना रिकॉर्ड भी खंगाल सकते हैं. 

इसके लिए आपको जमीन का नाम, खसरा नंबर, खाता संख्या, जमाबंदी नंबर पता होना चाहिए. अगर आप उत्‍तर प्रदेश में कोई पुरानी जमीन खरीदना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले राजस्‍व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://upbhulekh.gov.in पर जाना होगा.

कैसे देखें पुरानी अचल संपत्ति के वैध दस्‍तावेज

उत्‍तर प्रदेश के स्वराज विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर पहुंचकर व्‍यू रजिस्‍टर्ड डॉक्‍यूमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करें. इससे स्क्रीन पर नया पेज खुल जाएगा. यहां आपको मांगी गई सभी जरूरी जानकारी भरकर सर्च बटन दबाना होगा. 

जैसे ही आप सर्च बटन पर क्लिक करेंगे, आपके सामने फिर नया पेज खुल जाएगा. इसमें आपको नीचे ‘क्लिक हेयर टू व्‍यू द डिटेल्‍स’ पर क्लिक करना होगा. इससे आपकी स्क्रीन पर जमीन से संबंधित सभी जरूरी रिकॉर्ड दिखाई देने लगेंग. अगर आप ज्‍यादा जानकारी देखना चाहते है तो व्‍यू डिटेल्‍स पर क्लिक कर देख सकते हैं.

ऑनलाइन सुविधा नहीं होने पर क्‍या करे खरीदार

अगर आप ऑनलाइन मीडियम के जरिये रिकॉर्ड नहीं निकाल सकते हैं तो आप संपत्ति के पुराने वैध दस्‍तावेज ऑफलाइन तरीके से भी हासिल कर सकते हैं. इसके लिए आपको राजस्व विभाग के कार्यालय जाना है. 

फिर स्वराज विभाग के संबंधित अधिकारी से भूमि का रिकॉर्ड देखने के लिए आवेदन फॉर्म हासिल करके पूछी गई सभी अहम जानकारियां भरनी होंगी. इसके बाद तय शुल्क को संबंधित अधिकारी के पास जमा करना होगा. इसके बाद स्वराज विभाग के अधिकारी आपको जमीन के पुराने दस्‍तावेजों की कॉपी उपलब्‍ध करा देंगे.