newz fast

NCR के इस इलाके में सांतवे आसमान पर पहुंच गए प्रोपर्टी के दाम, खरीदने वालों की बढ़ी मुश्किलें

Property rates in Gurgaon: देशभर में प्रोपर्टी की कीमतें तेजी से बढ़ रही है. जिससे लोगों के लिए जमीन फ्लैट खरीदना मुश्किल हो गया है. आज हम आपको एनसीआर के इस इलाके के बारे में बताने जा रहे है. जहां पर प्रोपर्टी के दाम 50 प्रतिशत बढ़ गए है. इस इलाके में जिसके घर है उनकी मौज हो गई है. जानकारी के मुताबिक आगे और भी बढ़ सकते है प्रोपर्टी के रेट...
 | 
NCR के इस इलाके में सांतवे आसमान पर पहुंच गए प्रोपर्टी के दाम
Newz Fast, New Delhi: अपना घर या अपनी प्रॉपर्टी खरीदना हर गुजरते दिन के साथ मुश्किल होता जा रहा है. इसका कारण है कि देश भर में प्रॉपर्टी की कीमतों (property prices)  में तेज बढ़ोतरी देखी जा रही है। 

दिल्‍ली -NCR का शहर गुरुग्राम वैसे तो अंधाधुंध पैसा और महंगी प्रॉपर्टी के मामले में सबसे आगे है लेकिन कोविड के बाद एक बार फिर यह सबसे ज्‍यादा डिमांड वाले रियल एस्टेट हब के रूप में उभर रहा है. गुरुग्राम में जिसका भी घर है उसकी मौज हो गई हैं. लाखों के घरों की कीमत करोड़ों में पहुंच गई है और ऐसा सिर्फ कुछ महीनों में ही हुआ है.

हाल ही में रियल एस्‍टेट सेक्‍टर में कीमतों का सर्वे करने वाली मैजिकब्रिक्स ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की है. साल 2023-24 की रिपोर्ट के अनुसार बेहतर रोड, नौकरियों के सेंटर्स, इंटरनेशनल कंपनियों की जॉब्‍स के कारण गुरुग्राम लोगों का पसंदीदा शहर बन गया है. 

यहां मौजूद बेहतर सामाजिक सुविधाओं के कारण यह कमर्शियल और रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी के लिए भी बेहतर स्‍थान बन गया है. रिपोर्ट कहती है कि पिछले साल की तुलना में गुरुग्राम की लगभग सभी प्रॉपर्टीज की कीमतों में बढ़ोत्‍तरी (Increase in property prices) हुई है.

वहीं जहां तक टॉप की बात है तो हाउसिंग विकल्पों की भरमार के कारण द्वारका एक्सप्रेसवे के आसपास रेसिडेंशियल प्रॉपर्टी की कीमत में पिछले साल की तुलना में 25 फीसदी और कोविड से पहले से लेकर अब साल-दर-साल 50 फीसदी की वृद्धि देखी गई है, जो बड़ा अंतर है.

रिपोर्ट कहती है कि गुरुग्राम के बहुप्रतीक्षित द्वारका एक्सप्रेसवे का निर्माण (Construction of Dwarka Expressway) कार्य अब अपनी अंतिम स्टेज में है और इसका निर्माण कार्य पूरा होने के बाद जल्द ही उद्घाटन होना है. 

दिल्ली से गुरुग्राम तक सहज कनेक्टिविटी प्रदान करने वाला यह एक्सप्रेसवे गुरुग्राम में सबसे अधिक डिमांड वाले रियल एस्टेट हब रूप के रूप में उभर रहा है.

उसका कारण है एक्सप्रेसवे के पास घरों की बढ़ती डिमांड. रियल एस्टेट की सैकड़ों परियोजनाएं इसके शुरू होने की इंतजार में हैं. जिससे लाखों घर खरीदारों के अपने घर का सपना पूरा होगा.

वित्त वर्ष 23-24 की दूसरी तिमाही के मैजिकब्रिक्स प्रॉपइंडेक्स पर सिग्नेचर ग्लोबल (इंडिया) लिमिटेड के सह-संस्थापक और प्रबंध निदेशक रवि अग्रवाल का कहना है कि घर खरीदारों को महत्वाकांक्षी जीवन जीने के प्रति गुरुग्राम का झुकाव बढ़ती प्राथमिकताओं का एक प्रमाण है. 

बुनियादी ढांचे के विकास के लिए शहर की प्रतिबद्धता, विशेष रूप से द्वारका एक्सप्रेसवे, दक्षिणी पेरिफेरल रोड, सोहना एलिवेटेड रोड एन्हांसमेंट और दिल्ली मुंबई इंडूस्ट्रियल कॉरीडोर ने आसपास के क्षेत्र में पूरे रियल एस्टेट मार्केट में महत्वपूर्ण परिवर्तन और सकारात्मकता ला दी है. आधुनिक सुविधाओं के साथ बड़ी यूनिट्स को प्राथमिकता देना गुरुग्राम मार्केट की एक विशिष्ट विशेषता है.

इनका कहना है कि विशेष रूप से विस्तारित मध्यम वर्ग के भीतर, ऊंची आकांक्षाओं ने कामकाजी वर्ग के व्यक्तियों को सक्रिय रूप से प्रतिष्ठित डेवलपर्स से मूल्य वाले घरों की तलाश करने के लिए प्रेरित किया है.