newz fast

Vehicle Price Hike: 31 मार्च से बढ़ जाएंगे वाहनों के रेट, अभी खरीदने का सुनहरा मौका

Vehicle Price Hike: मार्केट में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड बढ़ती जा रही है. अगर आप भी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स खरीदने का सोच रहे है तो यह खबर खास आपके लिए है. मिली जानकारी के मुताबिक बता दें कि 31 मार्च से वाहनों के रेट बढ़ने जा रहें है. जिससे लोगों के लिए खरीदना मुश्किल हो जाएगा. अभी खरीदने का सुनहरा मौका है तो बिल्कुल देर न करें तो आइए जानते है कितनी बढ़ जाएगी कीमतें...
 | 
31 मार्च से बढ़ जाएंगे वाहनों के रेट, अभी खरीदने का सुनहरा मौका
Newz Fast, New Delhi: केंद्र सरकार देश में इलेक्ट्रिक वाहनों (electric vehicles) की बिक्री को प्रमोट करने के लिए फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (FAME-II) स्कीम चला रही है। 

हालांकि, यह स्कीम 31 मार्च 2024 को समाप्त होने वाली है। इस स्कीम की जगह सरकार एक एक नई स्कीम लेगी जिसे इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रमोशन स्कीम (Electric Mobility Promotion Scheme) कहा जा रहा है। 

केंद्र सरकार ने 13 मार्च को लॉन्च करने की घोषणा की। जानकारी के मुताबिक, इस स्कीम के लागू होते ही इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी कम हो जाएगी जिससे मार्केट में बिक रहे इलेक्ट्रिक वाहन अब महंगे मिलने लगेंगे।

अगर आप कोई इलेक्ट्रिक गाड़ी खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आपके पास इसे 31 मार्च तक सस्ते दाम में खरीदने का मौका है। इसके बाद ईवी की कीमतें बढ़ सकती हैं। दरअसल, सरकार साफ कर चुकी है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल पर FAME-II स्कीम के तहत दी जाने वाली सब्सिडी 31 मार्च 2024 तक या फंड अवेलेबल रहने तक दी जाएगी।

अभी मिल रही है 30,000 रुपये तक की सब्सिडी

बता दें कि FAME-II स्कीम के तहत अभी इलेक्ट्रिक स्कूटर पर अधिकतम 30,0000 रुपये और इलेक्ट्रिक कार (electric car price hike) पर अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक की सब्सिडी दी जा रही है। 

हालांकि, यह सब्सिडी अब 31 मार्च 2024 तक रजिस्टर होने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों पर ही उपलब्ध होगी। वहीं फेम-2 स्कीम के तहत अबतक लगभग 12 लाख टू-व्हीलर, 1.41 लाख थ्री-व्हीलर और 16,991 फोर-व्हीलर्स की बिक्री पर सब्सिडी दी जा चुकी है। फेम-II योजना के तहत 5,829 करोड़ रुपये से अधिक की सब्सिडी दी गई है।

केवल 10,000 रुपये रह जाएगी सब्सिडी

रिपोर्ट के अनुसार, नई स्कीम 1 अप्रैल, 2024 से 4 महीने के लिए लागू की जाएगी। इसकी वैलिडिटी 31 जुलाई 2024 तक रहेगी। इसके तहत सरकार ने 500 करोड़ रुपये की सब्सिडी वितरित करने का लक्ष्य रखा है।

 नई योजना के तहत इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर (electric two-wheeler) के लिए सब्सिडी अब 10,000 रुपये रह जाएगी। वहीं, इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर और ई-रिक्शा के लिए सब्सिडी 25,000 रुपये और अधिक बैटरी क्षमता वाले इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर्स के लिए 50,000 रुपये निर्धारित की गई है।

2023 में 15.3 लाख इलेक्ट्रिक गाड़ियां बिकीं

देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों (electric car) की डिमांड और सेल्स तेजी से बढ़ी है। खास तौर पर दोपहिया और तिपहिया सेग्मेंट में ज्यादा ग्रोथ देखने को मिल रही है। इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की कुल सेल्स 2023 में 15.30 लाख यूनिट तक पहुंच गई थी.

जबकि 2022 में यह 10.2 लाख यूनिट थी। ऐसे में कंपनियों का मानना है कि सरकार FAME-2 सब्सिडी के तीसरे चरण के तौर पर आगे बढ़ाती है तो इससे इंडस्ट्री को ग्रोथ करने में मदद मिलेगी।