newz fast

Waiting Period On Cars: अगर गाड़ी पर है लंबा Waiting Period, तो अपनाएं ये ट्रिक, जल्द हो जाएगी डिलीवर

Waiting Period On Cars: आजकल मार्केट में सस्ती से लेकर महंगी और लग्जरी गाड़ियों की डिमांड काफी बढ़ रही है। ऐसे में यदि आप भी नई गाड़ी खरीदना चाहते हैं और उस पर भारी वेटिंग पीरियड चल रहा तो यह खबर आपके काम की है। आज आपको ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपको अपनी पसंदीदा कार के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से...

 | 
Waiting Period On Cars: अगर गाड़ी पर है लंबा Waiting Period, तो अपनाएं ये ट्रिक, जल्द हो जाएगी डिलीवर

NewzFast India, New Delhi: हर किसी का सपना होता है कि वो एक दिन अपने मेहनत पैसों से नई कार खरीदे. आजकल गाड़ियों की डिमांड काफी बढ़ गई है. बाजार में सस्ती से लेकर महंगी और लग्जरी गाड़ियों तक की खूब डिमांड है. ऐसे में लोग जब कार खरीदने शोरूम जाते हैं तो उन्हें डीलर लंबा-चौड़ा वेटिंग पीरियड थमा देते हैं.

कुछ कारों पर तो महीनों ही नहीं सालों तक का वेटिंग पीरियड चल रहा होता है. अधिक वेटिंग पीरियड देखकर कुछ लोग अपनी पसंदीदी मॉडल खरीदने का प्लान ही बदल देते हैं या फिर किसी दूसरी कंपनी की कार खरीदना बेहतर समझते हैं.

अगर आपको भी एक कार खरीदनी है. लेकिन उसपर भारी वेटिंग पीरियड चल रहा है, तो यहां हम कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आपको अपनी पसंदीदा कार के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा या फिर आपको वह कार तुरंत मिल जाएगी. आइये जानते हैं.

दूसरे डीलरशिप पर सर्च करें

नई कार खरीदने के लिए किसी एक डीलरशिप पर निर्भर न रहे. अगर किसी डीलरशिप पर वेटिंग पीरियड अधिक है तो आपको दूसरे डीलरशिप पर जरूर पता करना चाहिए. 

आपको कम से कम दो से तीन डीलरशिप पर वेटिंग पीरियड और डिलीवरी डेट के बारे में जानकारी लेनी चाहिए. इससे आपको कार पर चल रहे ऑफर और डिस्काउंट का भी पता चल जाएगा. अलग-अलग डीलरशिप पर कीमतों की तुलना करने से आप डील सस्ते में भी पक्का कर सकते हैं.

स्टॉकयार्ड में खड़ी गाड़ी अच्छा विकल्प

डीलर के स्टॉकयार्ड में कई ऐसी गाड़ियां होती हैं जो नहीं बिकने के कारण बची रह जाती हैं. फेसलिफ्ट मॉडल या किसी अपडेट के आने से पुरानी मॉडलों की बिक्री कम हो जाती हैं. 

ये गाड़ियां ही स्टॉकयार्ड में खड़ी रहती हैं. कार अगर स्टॉकयार्ड में 3-4 महीने से खड़ी है और अच्छी कंडीशन में है तो उसे खरीदने में कोई प्रॉब्लम नहीं है. ऐसी कारों पर आप अच्छा डिस्काउंट भी पा सकते हैं.

शहर से बाहर के डीलरशिप पर देखें

कई बार ऐसा होता है कि कोई कार आपके शहर के डीलरशिप में नहीं मिलती, लेकिन दूसरे शहर या गांव के डीलरशिप में आसानी से उपलब्ध हो जाती है.

अगर आप थोड़ी मेहनत करना चाहते हैं तो आपको अपने शहर से बाहर जाकर या उसी शहर के ग्रामीण इलाकों के डीलरशिप में जरूर कार की तलाश करनी चाहिए.

दूसरा वैरिएंट या कलर करें पसंद

कई बार ऐसा भी होता है कि आप जिस वैरिएंट और रंग की कार ढूंढ रहे हैं उसके लिए वेटिंग पीरियड काफी अधिक होता है. अंतिम विकल्प के तौर पर आप कार के ऐसे वैरिएंट की बुकिंग करवा सकते हैं.

जिसमें वेटिंग पीरियड सबसे कम मिले. हो सकता है कि आपको कार के कुछ फीचर्स से समझौता करना पड़े या महंगा वैरिएंट ही मिल जाए, लेकिन आपको कार जल्दी मिलने का भी फायदा मिलेगा.

कार खरीदते समय हमेशा ध्यान रखें कि अगर डीलर कार की डिलीवरी जल्दी देने के बदले बुकिंग अमाउंट से अधिक पैसों की डिमांड करें तो इसकी शिकायत कंपनी से जरूर करें. 

डीलरशिप द्वारा बुकिंग अमाउंट से ज्यादा पैसों की डिमांड करना गलत है. इसे ऐसा समझें की डीलर कार जल्दी देने के एवज में आपसे रिश्वत की डिमांड कर रहा है.