newz fast

Waiting Period On Cars : इस 7 -सीटर हाइब्रिड कार को खरीदने के लिए लगी लोगों की होड़, इतना बढ़ गया वेटिंग पीरियड

Waiting Period On Cars : आपको बता दें कि इन दिनों टोयोटा की नई एसयूवी को लोगों काफी पसंद आ रही है। टोयोटा की इस एसयूवी को खरीदने के लिए लोगों की लाइन लगी हुई है। ऐसे में टोयोटा की इस नई एसयूवी की वेटिंग पीरियड की जानकारी सामने आई है। आइए जानते हैं कि इस एसयूवी को खरदीने के लिए कितना वेटिंग पीरियड बढ़ गया है...

 | 
Waiting Period On Cars : इस 7 -सीटर हाइब्रिड कार को खरीदने के लिए लगी लोगों की होड़, इतना बढ़ गया वेटिंग पीरियड

NewzFast India, New Delhi: टोयोटा ने दिसंबर 2023 में अपने वाहनों पर चल रहे वेटिंग पीरियड की जानकारी को अपडेट कर दिया है. कंपनी की कारों की बढ़ी हुई डिमांड के चलते वेटिंग पीरियड भी बढ़ गया है. ऐसे में टोयोटा की एक नई एसयूवी की भी वेटिंग पीरियड की जानकारी सामने आई है.

वैसे तो टोयटा की इस प्रीमियम एसयूवी की सेल्स बहुत अधिक नहीं है, लेकिन प्रोडक्टव कम होने के वजह से इसका डिमांड बढ़ गया है. आइये जानते हैं टोयोटा की इस नई एसयूवी खरीदने के लिए आपको कितना इंतजार करना होगा और इस एसयूवी की क्या खूबियां हैं…

टोयोटा ने इसी साल के बीच में इनोवा हाईक्रॉस हाइब्रिड एसयूवी को लॉन्च किया था. ये 7-सीटर कार एसयूवी मारुति की इन्विक्टो एसयूवी पर आधारित है.

फिलहाल कंपनी इस एसयूवी का प्रोडक्शन सीमित संख्या में कर रही है जिसके चलते सेल्स कम होने के बावजूद भी इस एसयूवी का वेटिंग पीरियड बढ़ता ही जा रहा है.

कितना कहना होगा इंतजार

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस के हाइब्रिड वैरिएंट पर फिलहाल 65 सप्ताह (455 दिन) का वेटिंग पीरियड चल रहा है. यानी अगर आपको इस कार का हाइब्रिड वैरिएंट खरीदना है तो 1 साल से भी ज्यादा का इंतजार करना पड़ेगा. 

वहीं, पेट्रोल वैरिएंट खरीदने के लिए ग्राहकों को 26 हफ्ते तक का वेटिंग पीरियड दिया जा रहा है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह वेटिंग पीरियड पूरे भारत में है और वेटिंग बुकिंग डेट से लागू है.

दमदार इंजन से है लैस

टोयोटा की एमपीवी दो इंजन विकल्पों के साथ आती है जिसमें 2-लीटर पेट्रोल और 2-लीटर हाइब्रिड इंजन शामिल है. हाइब्रिड इंजन 183.7 बीएचपी की पॉवर और 188 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. 

वहीं पेट्रोल इंजन 172.9 बीएचपी की पॉवर और 209 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकता है. हाइब्रिड इंजन को e-CVT गियरबॉक्स से जोड़ा गया है जबकि पेट्रोल इंजन को CVT गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है. 

यह एमपीवी मोनोकॉक चेसिस पर आधारित है और फ्रंट व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ आती है. अगर माइलेज की बात करें तो इसके पेट्रोल इंजन वेरिएंट में 16.13kmpl की माइलेज मिलती है जबकि हाइब्रिड वेरिएंट 23.24kmpl की माइलेज देने में सक्षम है.

फीचर्स भी हैं शानदार

फीचर्स के लिहाज से ही यह एमपीवी काफी शानदार है. इनोवा हाईक्रॉस में 10-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले, डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, डुअल जोन क्लाइमेट कंट्रोल और वेन्टीलेटेड फ्रंट सीटें शामिल हैं. 

एमपीवी में पैनोरमिक सनरूफ, वायरलेस फोन चार्जिंग और कनेक्टेड कार तकनीक भी मिलती है. इसके सेफ्टी फीचर्स में 6 एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, वाहन स्थिरता नियंत्रण (वीएससी), टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस), 360-डिग्री कैमरा और फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर शामिल हैं. 

यह एमपीवी एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम यानी ADAS से भी लैस है जिसमें लेन-कीप और डिपार्चर अस्सिटेंस, अडाप्टिव क्रूज कंट्रोल और ऑटो इमरजेंसी ब्रेकिंग जैसे फीचर्स शामिल हैं.

कितनी है कीमत?

इसे 6 वेरिएंट में उपलब्ध किया गया है जिसमें G, GX, VX, VX(O), ZX और ZX(O) शामिल हैं. अगर कीमत की बात करें तो इसकी दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 18.82 लाख रुपये से शुरू होकर 30.26 लाख रुपये तक जाती है. 

इसमें तीन पंक्तियों में सीटें दी गई हैं. पिछली सीटों को झुकाने के बाद इसमें 991-लीटर का बूटस्पेस मिलता है. कार में 185mm का शानदार ग्राउंड क्लीयरेंस भी दिया गया है. इनोवा हाईक्रॉस का सीधा मुकाबला मारुति सुजुकी इन्विक्टो से है.