newz fast

Viral News: यहां पर किताबें पढ़ने वाले कैदी की कम हो जाती है सजा, अजीब है ये नियम

Viral News: जब कोई इंसान जुर्म करता है तो उस पर कानूनी कार्रवाई की जाती है और ऐसे में उस इंसान को जेल की उम्रकैद की या फिर फांसी की सजा भी सुना दी जाती है, लेकिन इस देश में अगर कोई कैदी किताब पढ़ता है तो उसकी सजा कम कर दी जाती है। आइए जानते हैं...
 | 
Viral News: यहां पर किताबें पढ़ने वाले कैदी की कम हो जाती है सजा, अजीब है ये नियम 

Newz Fast, New Delhi: जब कोई व्यक्ति क्राइम करता है और पकड़ा जाता है तो कोर्ट उसे सजा सुनाता है. फिर आरोपी को उतने सालों तक जेल में सजा काटनी पड़ती है. क्या आपको पता है कि किसी देश में किताब पढ़ कर सजा कम कराई जा सकती है.

-वेस्ट सेंट्रल साउथ अमेरिका में स्थित देश बोलीविया की जेलों में कैदियों को किताबें पढ़ने पर सज़ा कम हो जाती है.

-इस कार्यक्रम को बुक्स बिहाइंड बार्स का नाम दिया गया है. इस कार्यक्रम की थीम है कि किताबें पढ़िए, सज़ा कम कराइए और फिर मुस्कुराते हुए बाहर जाइए.

-इस कार्यक्रम का एक और उद्देश्य साक्षरता बढ़ाना भी है. बोलीविया की जेलों में कैदियों के लिए मौत की सज़ा या उम्रकैद की सज़ा नहीं है.

-यहां जो कैदी ज़्यादा किताबें पढ़ते हैं, उन्हें सज़ा पूरी करने से पहले ही रिहा कर दिया जाता है. हालांकि, आम तौर पर यहां की जेलों में बंद कैदियों में ज़्यादातर बहुत पढ़े-लिखे नहीं हैं. इसलिए उनके लिए किताबें पढ़ना थोड़ा समय लेने वाला काम है.

-यह कार्यक्रम ब्राज़ील में चलाए गए ऐसे ही एक कार्यक्रम से प्रभावित है. काफी संख्या में कैदी इस कार्यक्रम का फायदा भी उठा चुके हैं.