newz fast

Rajasthan Weather: राजस्थान में बदलेगा मौसम का मिजाज, इन जिलों में होगी तेज बारिश

Rajasthan Weather: राजस्थान में एक बार फिर से मौसम बदल गया है। हाल ही में मौसम विभाग ने बता है कि एक नया विक्षोभ जल्दी ही एक्टिवेट हो सकता है जिसकी वजह से राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। तो आइए नीचे खबर में जानते है मौसम का हाल...

 | 
राजस्थान में बदलेगा मौसम का मिजाज, इन जिलों में होगी तेज बारिश   

NewzFast India, New Delhi: राजस्थान में मौसम का मिजाज बदल गया है और कड़ाके की ठंड पड़नी शुरू हो गई है. प्रदेश के हिल स्टेशन माउंट आबू का पारा 1 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है और यहां पर बर्फ की चादर नजर आई. 

वहीं, मौसम विभाग ने कहा कि प्रदेश में एक नया विक्षोभ सक्रिय होने वाला है, जिससे सर्दी से राहत मिल सकती है. इसके चलते आने वाले हफ्ते में मौसम का मिजाज बदलने वाला है. यह  पश्चिमी विक्षोभ 23 दिसंबर को दस्तक देगा, जिससे कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है. 

कई हिस्सों में होगी बारिश

इसके अलावा इससे तापमान में उतार-चढ़ाव दिखाई देगा. जानकारी के मुताबिक,  पश्चिमी हिमालय के पहाड़ों पर एक ताजे पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने से मौसम में बदलाव होगा. इससे देश के कई हिस्सों में बारिश होने के आसार हैं. 

एक्टिव होगा नया वेदर सिस्टम 

IMD का कहना है कि राजस्थान में नया वेदर सिस्टम अगले हफ्ते के आखिर में एक्टिव होने वाला है, जिससे बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान पर 23 से 24 दिसंबर के दौरान एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, इससे कुछ जिलों में बारिश होने की संभावना है.  

23 और 24 दिसंबर पश्चिमी विक्षोभ होगी एक्टिव 

हालांकि फिलहाल में  राजस्थान के साथ उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में गिरावट होने से कड़ाकी की सर्दी पड़ेगी. इसके बाद 23 और 24 दिसंबर में पश्चिमी विक्षोभ दस्तक देने वाला है, जिससे सर्दी में थोड़ी राहत मिलेगी. वहीं, दो दिन के बाद एक बार फिर ठंड अपना असर दिखाएगी, जिससे तापमान में एक बार गिरवाट दर्ज होगी.