8 healthy alternatives to wheat roti

8 healthy alternatives to wheat roti

NUTRITIONAL SUBSTITUTES FOR WHEAT ROTI

गेहूं की रोटी के लिए कई ग्लूटेन-मुक्त और प्रोटीन-पैक विकल्प हैं। आहार विशेषज्ञों द्वारा आहार प्राथमिकताओं में बदलाव की सिफारिश की गई है। यहां गेहूं की रोटी के 8 स्वस्थ विकल्प दिए गए हैं। अधिक जानने के लिए टैप करें.

OATS ROTI

ओट्स की रोटी बनाना बहुत आसान है. ओट्स को ग्राइंडर में बारीक मिलाया जाता है और आटा गूंथकर आटा बनाया जाता है, ओट्स की रोटी एक फिलर और अत्यधिक पौष्टिक नाश्ता है

MAKKI KI ROTI

गेहूं की रोटी के स्थान पर मक्की की रोटी खाने का प्रयास करें क्योंकि गेहूं की रोटी की तुलना में मक्का अधिक स्वास्थ्यप्रद विकल्प है

Ragi roti

रागी रोटी विटामिन और आवश्यक पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत है। रागी का आटा एक ग्लूटेन-मुक्त और स्वस्थ विकल्प है।

Besan roti

बेसन की रोटी में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है और यह गेहूं की रोटी का एक पोषक विकल्प है। बेसन के आटे से चपटी रोटी बनाई जाती है.

BAJRA roti

अपनी सुबह की शुरुआत बाजरे की रोटी नाश्ते के मेनू से करें। यह फाइबर और विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसे बाजरे या बाजरे के आटे से बनाया जाता है.

JOWAR ROTI

रोटी बनाने के लिए आवश्यक आटा तैयार करने के लिए ज्वार का आटा गूंधा जाता है। ज्वार गेहूं की रोटी का एक अत्यधिक पौष्टिक विकल्प है क्योंकि यह थायमिन, राइबोफ्लेविन और नियासिन से भरपूर है।

QUINOA ROTI

क्विनोआ अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। क्विनोआ रोटी खाने से आपका संपूर्ण स्वास्थ्य ठीक रहता है। रोटी क्विनोआ पेस्ट का आटा तैयार करके बनाई जाती है जिसे गेहूं के आटे के साथ मिलाया जाता है।

MOONG FROM ROTI

मूंग दाल रोटी एक प्रोटीन से भरपूर विकल्प है जो आपके भोजन के लिए अच्छा है। रोटी को भिगोकर और पिसी हुई मूंग दाल को गेहूं के आटे के साथ मिलाकर आटा तैयार करके बनाया जाता है, रोटी को अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए आप आटे में अधिक सब्जियां मिला सकते हैं।

For all news click here.