8 lesser-known side effects of eating too many dates

8 lesser-known side effects of eating too many dates

SIDE EFFECTS OF DATES

आपको गर्म रखने से लेकर पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने तक, खजूर कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। हालाँकि, क्या आप जानते हैं कि बहुत अधिक खजूर से कई दुष्प्रभाव और स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं? बहुत अधिक खजूर खाने के काले पक्ष पर एक नज़र डालें।

WEIGHT GAIN

अध्ययनों के अनुसार, प्राकृतिक चीनी और कार्ब सामग्री खजूर को बहुत अधिक कैलोरी-सघन बनाती है, और अधिक मात्रा में सेवन से वजन बढ़ सकता है।

DIGESTIVE ISSUES

खजूर में उच्च फाइबर सामग्री पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करती है, लेकिन साथ ही, बहुत अधिक खजूर खाने से सूजन और गैस जैसी पाचन संबंधी असुविधाएं हो सकती हैं।

SPIKE IN BLOOD SUGAR

खजूर में उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है और बड़ी मात्रा में सेवन करने पर रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि हो सकती है।

TOOTH DECAY

वे बनावट में चिपचिपे और प्राकृतिक शर्करा से भरपूर होते हैं; इसलिए, बड़ी मात्रा में इनका सेवन करने से दांतों में सड़न और कैविटी हो सकती है।

TOO MUCH POTASSIUM

खजूर में पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है, जो मानव शरीर के लिए जरूरी है। हालाँकि, किडनी की समस्या वाले लोगों के लिए बहुत अधिक पोटेशियम का सेवन हाइपरकेलेमिया (रक्त में पोटेशियम का ऊंचा स्तर) और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है।

ALLERGY AND REACTIONS

ऐसा पाया गया है कि कुछ मामलों में, खजूर के बहुत अधिक सेवन से खुजली और सूजन जैसी एलर्जी प्रतिक्रियाएं होती हैं।

ASTHMA ATTACK

ऐसा कहा जाता है कि बहुत अधिक खजूर खाने से सांस संबंधी समस्याएं हो सकती हैं; इसलिए, दमा से पीड़ित लोगों के लिए अतिरिक्त देखभाल करना सबसे अच्छा है।

IMBALANCE IN NUTRIENT INTAKE

किसी भी चीज़ की अति बुरी होती है और यही नियम खजूर के मामले में भी लागू होता है। जबकि खजूर पौष्टिक होते हैं, अत्यधिक सेवन से समग्र पोषक तत्व सेवन में असंतुलन हो सकता है।

For all news click here.