HISTORIC FORTS ONE MUST VISIT IN RAJASTHAN

HISTORIC FORTS ONE MUST VISIT IN RAJASTHAN

OF FORTS AND PALACES

राजस्थान कई ऐतिहासिक किलों का घर है जो इस क्षेत्र की समृद्ध सांस्कृतिक और स्थापत्य विरासत के प्रमाण के रूप में खड़े हैं। प्रत्येक किला वीरता की कहानी कहता है और अविश्वसनीय रूप से प्रभावशाली है।

AMBER FORT, JAIPUR

आमेर किला भी कहा जाता है, आमेर किला हिंदू और मुगल वास्तुकला का एक शानदार मिश्रण है। किले की रणनीतिक स्थिति आसपास की पहाड़ियों के मनोरम दृश्य प्रस्तुत करती है।

JAIGARH FORT, JAIPUR

आमेर किले के पास चील का टीला पर स्थित, जयगढ़ किला अपनी विशाल दीवारों, प्रभावशाली प्रवेश द्वारों और नीचे अरावली पहाड़ियों और आमेर किले के मनमोहक दृश्यों के लिए जाना जाता है।

MEHRANGARH FORT, JODHPUR

मेहरानगढ़ किला भारत के सबसे बड़े किलों में से एक है। इसकी ऊंची दीवारों पर एक संग्रहालय है जो शाही पालकी, हथियार और पेंटिंग सहित कलाकृतियों का एक व्यापक संग्रह प्रदर्शित करता है।

JAISALMER FORT, JAISALMER

इसे यूएनईएस नाटक जैसलमेर किला आइसिस के रूप में भी जाना जाता है

KUMBHALGARH FORT, KUMBHALGARH

चीन की महान दीवार के बाद, कुंभलगढ़ किले की दीवार दुनिया की दूसरी सबसे लंबी और लगातार बनी रहने वाली दीवार है। यह किला अरावली पर्वतमाला पर स्थित है।

RANTHAMBORE FORT, SAWAI MADHOPUR

यह, अब परित्यक्त किला, रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान के भीतर एक पहाड़ी के ऊपर स्थित है। इस किले में एक समय राजा और उनके मेहमान रहा करते थे जो अक्सर शिकार के लिए इस स्थान पर आया करते थे।

NAHARGARH FORT, JAIPUR

नाहरगढ़ किला अरावली पहाड़ियों का एक हिस्सा है, और जयपुर पर नज़र रखता है। किले की वास्तुकला भारतीय और यूरोपीय शैलियों का मिश्रण है।

JUNAGARH FORT, BIKANER

जूनागढ़ किले में महल, मंदिर और मंडप हैं, जो कलाकृतियों, हथियारों और कलाकृति का एक समृद्ध संग्रह प्रदर्शित करते हैं।

For all news click here.